Thursday, Oct 06, 2022
-->
donald trump death toll in america due to coronavirus covid19us pragnt

कोरोना महामारी पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- देश में 70 हजार तक जा सकती है मृतकों की संख्या

  • Updated on 4/28/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण का सबसे ज्यादा प्रभाव अमेरिका (America) पर पड़ा है, यहां हालात बेहद नाजुक है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सोमवार को कहा कि अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 70 हजार हो सकती है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शुरू में व्यक्त किए गए अनुमानों में यह संख्या बहुत ज्यादा थी। इसके अलावा ट्रंप ने यह बताने की भी कोशिश की कि नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में मतदाताओं को उन्हें ही फिर से क्यों चुनना चाहिए।

कोरोना के कारण ही नहीं बल्कि पहले भी कई बार रद्द हो चुकी है मक्का-मदीना की यात्रा, पढ़ें रिपोर्ट

पहले जताया था ये अनुमान
ट्रंप इसी महीने में कई बार अनुमान जता चुके हैं कि कोविड-19 (Covid19) से अमेरिका में करीब 60,000 लोगों की मौत हो सकती है। ट्रंप से सोमवार को व्हाइट हाउस प्रेस वार्ता के दौरान पूछा गया था कि क्या अमेरिकी राष्ट्रपति वियतनाम युद्ध की तुलना में छह हफ्तों में ज्यादा अमेरिकियों की मौत होने के बाद फिर से चुने जाने के हकदार हैं। वियतनाम युद्ध में करीब 58,000 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे।

Coronavirus: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने की दो चीनी कंपनियों की टेस्ट किट की खरीद रद्द

50 हजार के पार पहुंची संख्या
जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना मृतकों की संख्या 55,000 के पार जा चुकी है। ट्रंप ने कहा कि देश ने बहुत से लोग गंवा दिए। उन्होंने कहा, 'लेकिन अगर आप शुरुआती अनुमान को देखें जो 22 लाख थी तो हम संभवत: इसे बहुत कम कर 60,000 से 70,000 पर ला पाए हैं। एक व्यक्ति के लिए इतना कर पाना बहुत है। और मेरे विचार में मैंने सच में बहुत अच्छे फैसले लिए हैं। सीमा बंद करना या चीन से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगाना बड़ा फैसला था।'

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत से क्यों उम्मीद लगाए बैठी है दुनिया, पढ़ें रिपोर्ट

मैंने बहुत अच्छा काम किया- ट्रंप
ट्रंप ने कहा, 'मेरे हिसाब से मैंने बहुत अच्छा काम किया है। मैं कहूंगा, एक व्यक्ति के लिए यह बहुत है।' उनके इस तर्क का आधार वह अनुमान है जिसमें कहा गया था कि अगर सामाजिक दूरी के माध्यम से कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का प्रयास तेज नहीं किया गया तो अमेरिका में 15 से 22 लाख लोगों की मौत हो सकती है।

Corona World: पिछले कुछ दिनों से घटे कोरोना के मामले, अमेरिका अभी भी सबसे आगे

अमेरिका की स्थिति
वहीं अमेरिका में भी पिछले कुछ दिनों से इस वायरस का कहर कम हुआ है। अमेरिका में औसतन हर रोज 2000 से ज्याादा लोगों की मौत इस वायरस की वजह से हो रही है मगर रविवार को यह 1383 रहा। वहीं अब तक इस वायरस ने 56,000 से ज्यादा लोगों की जान अब तक ले ली है। यह लगातार वहां बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटे में अमेंरिका में कोरोना के नए 26,509 मामले सामने आए तो वहीं कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब करीब 10 लाख से ज्यादा हो गई है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

comments

.
.
.
.
.