Thursday, Aug 11, 2022
-->
donald trump his wife melania run charkha at sabarmati ashram says narendra modi good friend

ट्रंप और उनकी पत्नी ने साबरमती आश्रम में चलाया चरखा, मोदी को बताया ‘अच्छा मित्र’

  • Updated on 2/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उनकी पत्नी मेलानिया (Melania Trump) सोमवार को भारत आने के बाद साबरमती आश्रम पहुंचे और वहां चरखा चलाया। इस आश्रम में महात्मा गांधी 1917 से 1930 तक स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान रहते थे। अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से आरंभ हुए रोड शो के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का काफिला आगे बढ़ा। ट्रंप दंपत्ति राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़े महत्वपूर्ण स्थल साबरमती आश्रम पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले ही साबरमती आश्रम पहुंच गए थे। 

ट्रंप यात्रा के बीच मुकेश अंबानी बोले- एक खास डिजिटल सोसाइटी बनने की ओर #India

आश्रम में  ‘हृदय कुंज’ भी दिखाया

वहां पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को आश्रम का भ्रमण कराया। मोदी ने ट्रंप और उनकी पत्नी को ‘हृदय कुंज’ भी दिखाया जहां गांधीजी और उनकी पत्नी कस्तूरबा रहती थीं। इस आश्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान अपने जीवन के 13 साल बिताए थे। 

शाहीन बाग की प्रदर्शनकारी दादियों ने #CAA को लेकर डोनाल्ड ट्रम्प से लगाई गुहार

वहां से रवाना होने से पहले ट्रंप ने आश्रम में आगंतुक पुस्तिका में लिखा, ‘‘ मेरे अच्छे मित्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, इस शानदार यात्रा के लिये आपको धन्यवाद।’’ अमेरिकी राष्ट्रपति को आश्रम में महात्मा गांधी और आत्मनिर्भरता में चरखा के महत्व के बारे में बताया गया। मेलानिया ने ट्रंप को चरखा चलाने में मदद की। दोनों वहां करीब 15 मिनट रूके। ट्रंप भारत यात्रा के पहले चरण में सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे। 

डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के बीच BSNL कर्मचारी देशव्यापी भूख हड़ताल पर

तीन बंदरों का संदेश देने वाली प्रतिकृति भी भेंट की

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप को गांधीजी के तीन बंदरों का संदेश देने वाली प्रतिकृति भी भेंट की। यहां से ट्रंप और उनकी पत्नी रोड शो से होते हुए मोटेरा स्टेडियम पहुंचे। उनको और उनकी पत्नी मेलानिया को ले कर एयर फोर्स वन विमान अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल हवाई अड्डे पर पूर्वाह्न 11 बज कर 37 मिनट पर उतरा जहां मोदी ने उनकी अगवानी की।  

ट्रंप यात्रा के बीच अखिलेश यादव बोले- गरीबी ढकने वाला है 'गुजरात मॉडल'

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.