Thursday, Apr 09, 2020
donald trump narenda modi melania trumptrump india visit

Photo Features: भारत यात्रा के दौरान कहां-कहां जाएंगे ट्रंप, समझे फोटो गैलरी से

  • Updated on 2/23/2020

नई दिल्ली/ प्रियंका। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) 24 फरवरी को भारत की दो दिवसीय यात्रा पर अहमदाबाद पहुंचेंगे। ट्रंप के दौरे को लेकर पहले से ही अहमदाबाद (Ahmadabad) और आगरा (Agra) सहित दिल्ली में भी तैयारियां जोर-शोर से जारी हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पीएम मोदी (PM Modi) के गृह प्रदेश गुजरात में भव्य स्वागत किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री तोड़ सकते हैं प्रोटोकॉल
बताया जा रहा है कि प्रोटोकॉल को दरकिनार कर पीएम मोदी खुद राष्ट्रपति ट्रंप को रिसीव करने एयरपोर्ट पहुंचेंगे। राष्ट्रपति ट्रंप का भारत में लगभग 48 घंटे का कार्यक्रम तय है। इस दौरान ट्रंप अहमदाबाद, आगरा और दिल्ली का दौरा करेंगे।

24 फरवरी को अहमदाबाद का दौरा 
24 फरवरी को सुबह 11.55 बजे डोनाल्ड ट्रंप का विशेष विमान एयरफोर्स वन अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा। उन्हें वहां पीएम मोदी रिसीव करेंगे। इसके बाद एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी 22 किलोमीटर का रोड शो करेंगे। इस रोड शो में भारत की झलक दिखाने के लिए 28 मंच बनाए जा रहे हैं। जिसे इंडिया रोड नाम दिया गया है। इस दौरान ट्रंप और पत्नी मेलानिया साबरमती आश्रम भी जाएंगे। यहां ट्रंप दंपति केवल 15 मिनट तक रुकेंगे।

होगी 'हाउडी मोदी' की शुरूआत
इसके बाद साबरमती आश्रम से निकलकर ट्रंप अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में पहुंचेंगे। जहां वे मोदी के साथ 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम 'हाउडी मोदी' की तर्ज पर होगा। 

पीएम मोदी की तरफ से लंच का आयोजन
इसके अलावा, नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। जिसमें कई बॉलीवुड हस्तियां भी शामिल होंगी। इस स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के लिए एक लाख से ज्यादा लोगों को बुलाया गया है। इस कार्यक्रम के बाद अमेरिकी मेहमानों के लिए लंच का आयोजन किया जाएगा। लंच करने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप का काफिला 3:30 बजे आगरा के लिए रवाना हो जाएगा।

24 फरवरी, आगरा का दौरा 
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शाम पांच बजे के आस-पास आगरा पहुंचेंगे। यहां वे ढलते सूरज से पहले यानी सूर्यास्त से पहले ताजमहल का दीदार करेंगे। इसके बाद शाम 6.30 बजे वे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

25 फरवरी, नई दिल्ली का दौरा 
25 फरवरी की सुबह 10 बजेए नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और मेलेनिया ट्रंप का स्वागत किया जाएगा और ट्रंप को भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया जाएगा। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उपस्थित रहेंगे।

राजघाट के बाद होगी वार्ता 
10.45 बजे राष्ट्रपति ट्रंप और मेलानिया ट्रंप राष्ट्रपति भवन से सीधा राजघाट जाएंगे। जहां दोनों महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। इसके बाद 11.30 बजे नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी जिसमें दोनों देश कई मुद्दों पर सहमति बनाने की कोशिश करेंगे।

हैप्पीनेस क्लास का दौरा 
मुलाकात के बीच मेलानिया ट्रंप दिल्ली स्थित सरकारी स्कूल के हैप्पीनेस क्लास का दौरा करेंगी और बच्चों से मुलाकात करेंगी। इस दौरान मेलानिया 45 मिनट का वक्त गुजारेंगी। जबकि दूसरी तरफ, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप यूएस दूतावास का दौरा करेंगे। दूतावास में ट्रंप का भारत के बड़े उद्योगपतियों से मुलाकात का कार्यक्रम भी है।

यात्रा का अंतिम पड़ाव 
25 की रात को आठ बजे राष्ट्रपति भवन में ट्रंप के सम्मान में डिनर का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद रात को 10 बजे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और पत्नी मेलानिया अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे।



 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.