Donald trump tweet about 2019HongKongantiextraditionbill protest Chinesearmy

प्रत्यपर्ण बिल के खिलाफ हांगकांग में प्रदर्शन तेज, तानवपूर्ण माहौल में ट्रंप ने दिया ये बयान...

  • Updated on 8/14/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रत्यर्पण बिल (extradition bill) को लेकर हांगकांग (Hong Kong ) में हो रहे भारी विरोध प्रदर्शन (Protest) के बीच अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने दावा किया है कि चीनी सेना (Chinese army) हांगकांग की सीमा की ओर बढ़ रही है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने सूत्रों के हवाले से इस बात का दावा किया है। ट्रंप का ये बयान ऐसे समय में आया है जब पहले से ही हांगकांग में तनाव अपने चरम पर है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है कि हमारी इंटेलिजेंस ने हमें सूचित किया है कि चीनी सरकार हांगकांग के साथ सीमा पर सैनिकों को स्थानांतरित कर रही है। सभी को शांत और सुरक्षित होना चाहिए। 

Imran khan ने भारत के खिलाफ कश्मीर मुद्दे पर Briten के बाद Indonesia से लगायी मद्द की गुहार

स्वायत्तता की शर्त के साथ चीन को सौंपा था हांगकांग

बता दें कि साल 1997 में इंगलैंड ने चीन को स्वायत्तता की शर्त के साथ हांगकांग सौंपा था। साथ ही अगले 50 साल तक हांगकांग को अपनी स्वतंत्रता, सामाजिक, कानूनी और राजनीतिक व्यवस्था बनाए रखने की गारंटी दी थी। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कश्मीर पर मध्यस्थता से की तौबा, कहा- भारत- पाक सुलझाए मसला

हांगकांग के लोक खुद को चीन का हिस्सा नहीं मानते

इसीलिए वहां के मूल लोग खुद को चीन का हिस्सा नहीं मानते। कुछ समय पूर्व चीन द्वारा लाए गए नए प्रत्यर्पण बिल ने उनकी स्वायत्तता को लेकर आशंका बढ़ा दी है। उनका कहना है कि ‘प्रत्यर्पण बिल में संशोधन हांगकांग की स्वायत्तता को प्रभावित करेंगे।’ 

अनुच्छेद 370 पर अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान, कोई देश नहीं दे रहा साथ

लोकतंत्र बहाली की मांग

प्रदर्शनकारी प्रत्यर्पण विधेयक वापस लेने और लोकतंत्र बहाली की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि नया संशोधन हांगकांग के लोगों को भी चीन की दलदली न्यायिक व्यवस्था में धकेल देगा। इसी कारण इन संशोधनों के विरोध में हांगकांग के लोग चीन सरकार के विरुद्ध भारी प्रदर्शन व तोड़-फोड़ कर रहे हैं जिसके जवाब में पुलिस प्रदर्शनकारियों  पर लाठीचार्ज करने के अलावा रबड़ के बुलेट भी चला रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.