Friday, Dec 03, 2021
-->
donald trump will meet pakistani pm on monday and will meet pm modi on tuesday

ट्रंप सोमवार को इमरान से, मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी से करेंगे मुलाकात

  • Updated on 9/21/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ह्यूस्टन (Houston) में 'हाउडी मोदी' (Howdy Modi) कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ शामिल होने के एक दिन बाद सोमवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री (Pakistani PM) इमरान खान (Imran Khan) से मुलाकात करेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ट्रंप मंगलवार को न्यूयॉर्क (New York) में मोदी से दोबारा मुलाकात करेंगे।

सऊदी तेल संयंत्रों पर हमले के बाद एक्शन में अमेरिका, ईरान पर लगाए कई प्रतिबंध

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के नेताओं के साथ ये दोनों बैठकें संयुक्त राष्ट्र (United nation) महासभा के 74वें सत्र से इतर न्यूयॉर्क में होंगी। ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में मोदी के साथ शामिल होने के बाद ट्रंप रविवार की रात न्यूयॉर्क पहुंच सकते हैं। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ओहियो जाएंगे जहां ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन (PM Scott Morrison) उनसे मिलेंगे।

#HowdyModi: NRG स्टेडियम में प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए लगे पोस्टर, निकली कार रैली

अधिकारी ने कहा, 'राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 'हाउडी मोदी' के लिए ह्यूस्टन जाएंगे। उसी दिन वह ओहियो (Ohio) जाएंगे जहां ऑस्ट्रेलिया (Australia) के प्रधानमंत्री मॉरिसन उनसे मिलेंगे और दोनों प्रैट उद्योग का दौरा करेंगे तथा ऑस्ट्रेलिया के साथ अमेरिकी आॢथक संबंधों का जश्न मनाएंगे।' उन्होंने कहा कि सोमवार (23 सितंबर) को, ट्रंप का पहला कार्यक्रम धार्मिक स्वतंत्रता को संरक्षित रखने के लिए वैश्विक अपील करने संबंधी होगा।

'Howdy Modi' के लिए अमेरिका पहुंचे PM, जानें क्या रहेगा 7 दिन का कार्यक्रम

अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर कहा, 'इसके बाद राष्ट्रपति इन नेताओं से मुलाकात करेंगे - पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan), पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज सेबस्टियन डूडा (Andrzej Sebastian Duda), न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) आर्डन, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग (Lee Hsien Loong), मिस्र के राष्ट्रपति अल अल सिसी (Abdel Fattah el-Sisi) और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून से (Moon Jae-in)।'

'Howdy Modi' कार्यक्रम में शामिल न होने पर तुलसी गबार्ड ने PM मोदी को कहा 'Sorry'

मंगलवार को (24 सितंबर) ट्रंप संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। अधिकारी ने कहा, 'ये बैठकें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson), प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के साथ होंगी।' साथ ही उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति इराकी (Barham Salih) समकक्ष से भी मुलाकात करेंगे। मोदी और ट्रंप की मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। 

comments

.
.
.
.
.