Monday, Jan 21, 2019

पाकिस्तान में गधों की संख्या में भारी इजाफा, चीन के बाद दूसरा देश बना

  • Updated on 12/19/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पाकिस्तान में एक बार फिर गधों की संख्या में इजाफा हुआ है। सुनने में यह जरुर अटपटा लगता है लेकिन यह सच है। हाल ही में किए गए सर्वे के मुताबिक कुछ सालों में पाकिस्तान में गधों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है जिसके चलते वह विश्व का दूसरा देश बन गया है। गधों के मामले में सबसे पहला देश चीन है वहां भी गधों की संख्या विश्व में सबसे ज्यादा है।

बता दें कि, ऐसा पहली बार नहीं है जब गधों को लेकर पाकिस्तान सुर्खियों में आया हो बल्कि इससे पहले भी पाकिस्तान ऐसी खबरों के चलते सुर्खियों में रह चुका है। इस खबर से सोशल मीडिया पर पाकिस्तान का काफी मजाक भी बनाया जा रहा है। पाकिस्‍तान में गधों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है। वर्तमान में पाकिस्‍तान विश्‍व का ऐसा तीसरा देश बन गया है जहां पर गधों की बड़ी आबादी है। यहां पर इनकी संख्‍या 5.3 मिलियन को पार कर चुकी है।

वैज्ञानिकों की बड़ी खोज, सूर्य से 1 करोड़ गुना दैत्याकार ब्लैक होल मिला

पाकिस्तान के पंजाब लाइवस्‍टोक डिपार्टमेंट के आंकड़ों के मुताबिक अकेले लाहौर में ही गधों की संख्या 41 हजार के पार है। जिस तरह से इनकी तादाद देश में बढ़ रही है उस रफ्तार से वह दिन दूर नहीं जब पाकिस्तान विश्व का पहला देश होगा। इनकी बढ़ती तादात को देखते हुए पाकिस्‍तान में गधों के लिए अस्‍पताल भी बनाया गया है। 

बता दें कि पाकिस्तान में लोगों के कामई का जरिया भी गधे हैं। इससे वहां के लोग दिनभर में 400 से 800 तक की कमाई कर रहे हैं। पाकिस्‍तान की मीडिया के मुताबिक गधों के व्‍यापार में लगे लोगों को इससे काफी फायदा हो रहा है। इतना ही नहीं पूरे देश में गधों की कीमत में भी काफी तेजी से इजाफा हुआ है। गधों की नस्ल के हिसाब से यहां उनकी कीमत भी आसमान पर होती है।

पाकिस्तान से लौटने के बाद हामिद अंसारी ने सुषमा स्वराज से की मुलाकात, दर्द बयां करते हुआ भावुक

पाकिस्तान में गधों की कीमत 35 हजार से 50 हजार तक होती है। पाकिस्‍तान इकनॉमिक सर्वे 2017-18 की रिपोर्ट में भी इस बात का जिक्र किया गया था कि देश में गधों की संख्‍या एक लाख से 5.3 मिलियन है। गधों की संख्‍या के हिसाब से दुनिया में पहले नंबर पर चीन दूसरे पर चीन और तीसरे पर इथोपिया आता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.