Friday, Apr 10, 2020
door-step-delivery-of-goods-in-uttar-pradesh-over-21day-lockdown-in-india

लॉकडाउन: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, डोर स्टेप डिलीवरी के लिए 12 हजार वाहन तैयार

  • Updated on 3/26/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर 'लॉकडाउन' (Lockdown) के दौरान लोगों को परेशानियों से बचाने के लिए घर-घर सामान पहुंचाने (डोर स्टेप डिलीवरी) की तैयारियां की। अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह, अवनीश अवस्थी ने बताया, 'मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रदेश की स्थिति की समीक्षा की। 

मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि इस दौरान लोगों को घरों में आवश्यक वस्तुओं की कमी न हो, इसके लिए उनके घर सामान पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। घर-घर सामान पहुंचाने के लिए ट्रैक्टर, मोबाइल वैन, ई रिक्शा, ठेले आदि सहित कुल 12,133 वाहनों की व्यवस्था दोपहर तीन बजे तक कर ली थी।' 

DTC बस में मिला कोरोना वायरस का मरीज, मचा हडकंप

गरीबों के लिए सामुदायिक रसोईघर खोलने का भी निर्देश
उन्होंने बताया कि सरकार धार्मिक स्थलों आदि पर सामुदायिक रसोईघर की भी व्यवस्था कर रही है ताकि इस दौरान गरीब मजदूरों को भोजन उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की मदद से प्रदेश के 10 हजार से अधिक ग्राम प्रधानों से बात की गई और उनसे कहा गया कि अगर गांव में कोई भी व्यक्ति विदेश से आया है तो उसे घर में ही रहने को कहें और उसके बारे में स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें। अवस्थी ने बताया कि इसके अलावा प्रत्येक जिले में एक जिला नियंत्रण कक्ष भी बनाया जा रहा है। 

Coronavirus: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, 20 लाख मजदूरों को मिलेगा राहत राशि

यूपी में पान मसाले पर प्रतिबंध
उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को पान मसाले पर प्रतिबंध लगा दिया। कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने मद्देनजर इस पर रोक लगाई गई है। अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां संवाददाताओं से कहा, 'कल मुख्यमंत्री जी ने आदेशित किया था कि पान मसाले को बैन कर दिया जाए।' उन्होंने बताया कि इक्कीस दिन के लॉकडाउन (बंद) की अवधि में पान मसाले पर प्रतिबंध रहेगा। वहीं, कार्यालय आयुक्त, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, उत्तर प्रदेश की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि कोविड-19 वैश्विक महामारी का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसकी रोकथाम के लिए पूरे प्रदेश में 25 मार्च से बंद घोषित किया गया है। पान मसाला खाकर थूकने या पान मसाले का पाउच छोटा होने के कारण उसका उपयोग करने पर भी कोविड-19 महामारी के संक्रमण फैलने की संभावना को ध्यान में रखते हुए अग्रिम आदेशों तक इस पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया जाता है। 

कोरोना संकट में बोले पीएम मोदी- डॉक्टरों, सेवाकर्मियों का हो सम्मान, 9 गरीब परिवारों को कराएं भोजन

UP में 'कोरोना वायरस एक्शन प्लान' तैयार
मुख्यमंत्री ने कहा कि कालाबाजारी, जमाखोरी अथवा मुनाफाखोरी करने वालों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा, 'राज्य सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण पर प्रभावी नियन्त्रण के लिए 'कोरोना वायरस एक्शन प्लान' तैयार किया है। इस एक्शन प्लान की निगरानी मुख्य सचिव करेंगें। इसके तहत कृषि उत्पादन आयुक्त, औद्योगिक विकास आयुक्त, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा, प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना, अपर मुख्य सचिव राजस्व, प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद, प्रमुख सचिव पशुपालन एवं प्रमुख सचिव परिवहन की अध्यक्षता में समितियां गठित की गयी हैं।' मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 51 सरकारी/निजी मेडिकल कॉलेजों में 200 से 300 बेड के पृथक वार्ड स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में पर्याप्त मात्रा में मास्क, दस्ताने और सैनेटाइजर आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें 

Coronavirus: भारत में इस वजह से नहीं बढ़ेगा डेथ रेट, जानिए क्या कहती है नई रिपोर्ट

क्या अखबार पढ़ने से हो सकता है कोरोना का संक्रमण? जानिए क्या कहता है WHO

लॉकडाउन: Flipkart यूजर्स के लिए बुरी खबर, कंपनी ने बंद की ये Services

देश में हुए लॉकडाउन के मद्देनजर रेल सेवाएं अब 14 अप्रैल तक रहेंगी बंद

सामने आई Coronavirus की सबसे बड़ी कमजोरी, अब आपके पास नहीं भटकेगा ये वायरस

कोरोना वायरस : जानिए आखिर क्या है 21 दिनों के लॉकडाउन के पीछे का लॉजिक

21 दिनों के लॉकडाउन में घर पर रह कर न हों परेशान, सरकार दे रही है आपको ये सुविधाएं

लॉकडाउन का पहला दिन: Social Distancing के साथ सामान खरीदते हुए दिखे लोग

कोरोना संकट के बीच आज वाराणसी की जनता से मुखातिब होंगे PM मोदी

Corona Virus के दौरान न करे इस दवा का सेवन! हो सकती है मौत

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.