Saturday, Jul 20, 2019

47 साल से इस गढ्डे से निकल रही है आग, लोगों ने कहा- नर्क का रास्ता, देखें तस्वीरें

  • Updated on 7/6/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बचपन से ही हम स्वर्ग (Heaven) और नर्क (Hell) से जुड़ी कई कहानियां सुनते आ रहे हैं। जिसमें हमें अक्सर ये बताया जाता है कि स्वर्ग में सब कुछ सफेद होगा, ऐंजल्स होंगे, सुनेहरे रंग का बड़ा सा गेट होगा आदि। वहीं दूसरी तरफ जब हम नर्क को लेकर बात करते हैं तो हमारा मन बहुत विचलित हो जाता है, और हमारे दिमाग में कई तरह के ख्याल बनने लगते हैं जैसे 'नर्क का रास्ता' (way to hell) एक गढ्डे से होकर गुजरेगा जिसमें से आग की लपटे निकलती हुई दिखाई देगी, उसमें कई राक्षस होंगे और लोगों को सजा दी जा रही होगी आदि।

Video: स्कूटर चलाते हुए आंटी ने किया 'नशे सी चढ़ गई' पर ऐसा डांस, रास्ते चलते लोग भी रह गए हैरान

वैसे तो ये सभी चीजें कहानी में ज्यादा सुनी जाती है लेकिन इसकी हकीकत से आज तक कोई भी रूबरू नहीं हो पाया है। मगर एक जगह ऐसी ही हैं जहां आपको स्वर्ग का तो नहीं बल्कि नर्क का फील आएगा। बता दें कि, सोशल मीडिया (Social Media) पर एक तस्वीर काफी तेजी से वायरल (Viral) हो रही है जिसको देखने के बाद हर कोई इस तस्वीर को नर्क की कहानी के साथ जोड़ रहा है।

Navodayatimes

सोशल मीडिया पर तस्वीर ने मचाया धुम

सोशल मीडिया पर कुछ समय पहले ही एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसे 'डॉर टू हेल' (Door to hell) का नाम दिया गया है। दरअसल, ये तस्वीर तुर्कमेनिस्तान की है जहां एक विशाल गढ्डा है। इस गढ्डे में आप साफ देख सकते हैं कि कैसे इसके अंदर से आग धकधक रही है। बता दें कि, तुर्कमेनिस्तान (Turkmenistan) की राजधानी राजधानी अश्गाबात से 260 किलोमीटर दूर काराकुम रेगिस्तान के दरवेज गांव में मौजूद इस गड्ढे में करीब 47 सालों से आग लगी हुई है। इस गढ्डे को दुनिया का सबसे बड़ा और प्राकृतिक गैस का भंडार कहा जाता था।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

High up in the bucket list ... Darvaza Gas crater also known as Door to Hell in Turkmenistan ... desert all around and then this massive burning pit illuminating the area ... the site was spectacular and feels like one giant born fire burning continuously for about 46 yrs ... so glad got the opportunity to visit this place #turkmenistan #travels #centralasia #bornfire #darvaza #doortohell #darvazagascrater #travelsonindianpassport #nature #gasburning #crater #instatravel #femaletraveler #instadaily #instapassport #passionpassport #onthego #aroundtheworld #globetrotter #wanderlust #makingmemories #traveller #offbeattravel #offthebeatenpath #unusualdestinations

A post shared by Chandni Kohar (@shades_of_mylife) on Dec 20, 2017 at 12:20am PST

भारी बारिश और बाढ़ के चलते इस पुलिसवाले ने जान पर खेलकर बचाई कुत्ते की जान, देखें Viral Video

सन् 1971 से यहां भड़क रही है आग

दरअसल, सन् 1971 में सोवियत संघ के वैज्ञानिकों (Scientist) ने यहां मिथेन गैस को इक्कठा करने के लिए एक बड़ा ड्रिल किया था। इसके बाद एक दिन इसमें एक बड़ा विस्फोट हुआ जिसकी वजह से इसमें से आग की लपटे निकले लगी जिसके बाद इस गढ्डे का नाम नर्क का दरवाजा पड़ गया। मिथेन गैस वायुमंडल तक ना पहुंचे इसके लिए वैज्ञानिकों ने इस गढ्डे में आग लगा दी जिसके बाद आज भी जब कोई यहां इस जगह को देखने जाता है तो उसे यहां आग जलती हुई दिखाई देती है।

जब बाइक सवार का हुआ मौत से सामना, देखें Viral Video

लोगों के लिए बना टूरिस्ट स्पॉट

वैज्ञानिकों (Scientist) के मुताबिक इस को को दो तीन हफ्तों के भीतर शांत हो जाना चाहिए था लेकिन यहां आज तक आग जलती हुई दिखाई दे रही है। आपको ये बात जानकर काफी हैरानी होगी की जिस गढ्डे में आग जलती हुई दिखाई दे रही है वह 229 फीट चौड़ा और 65 फीट लगभग गहरा है। इसके अलावा ये जगह लोगों के लिए एक टूरिस्ट स्पॉट बन गया है जिसको देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.