Tuesday, Jun 22, 2021
-->
dr harsh vardhan corona vaccine humantrials pragnt

कोरोना की देसी वैक्सीन की जगी उम्मीद, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दिए ये संकेत

  • Updated on 7/18/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों के बीच आज स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने एक ट्वीट किया। जिससे कोरोना वायरस के लिए बनाई जा रही वैक्सीन (Vaccine) को लेकर एक उम्मीद की किरण जग गई है।

कोरोना की गिरफ्त में IPS अधिकारी नवनीत सिकेरा, रिपोर्ट आई पॉजिटिव

वैक्सीन पर हर्षवर्धन ने दिए संकेत
स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शुभ संकेत देते हुए ट्वीट किया कि स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रॉयल शुरू हो गया है। कोविड-19 के खिलाफ जंग अब निर्णायक दौर में है। पिछले कई महीनों से कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए जारी प्रयास के सकारात्मक संकेत मिलने लगे हैं। हम जल्द ही इस महामारी पर पूरी तरह जीत प्राप्त कर लेंगे।

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4102 हुई, अब तक 51 लोगों की मौत

इसी बीच देश में कोरोना वायरस की पहली संभावित वैक्सीन 'कोवाक्सिन' बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ ने दावा किया है कि तीन महीने के भीतर लाखों की संख्या में वैक्सीन की डोज तैयार कर ली जाएगी। बता दें, इससे पहले अदर पूनावाला ने दावा किया था कि साल के अंत तक कोविड 19 की वैक्सीन विकसित कर ली जाएगी।

पाक में कोरोना का प्रकोप, अब तक इतने लोग हुए संक्रमित

अच्छा होगा वैक्सीन
उन्होंने बताया था कि हम एक अच्छे व सुरक्षित वैक्सीन लाने की ओर अग्रसर हैं। साथ ही उन्होंने कोरोना की वैक्सीन समय से पहले बनाए जाने की अटकलों को भी खारिज कर दिया। वहीं दूसरी ओर इस वैक्सीन का ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल भी हैदराबाद के निजाम इंस्टीट्यूट में शुरू हो गया है।

Corona Effects: चेहरे पर मास्क लगाने से अगर हो रहा है कान में दर्द तो अपनाए ये Tips

दो कंपनियों को मिली क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी
बता दें, पिछले दिनों भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने के लिए देश के दवा नियामक की मंजूरी मिली थी। गौरतलब है कि देशभर में इस समय कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सात टीके को विभिन्न स्तरों पर तैयार किया जा रहा है। इन वैक्सीन में से दो को मनुष्य रक क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की मंजूरी मिल चुकी है। इससे पहले महीने की शुरुआत में जाइडस कंपनी ने कहा था कि उसे टीके के मानव पर परीक्षण शुरू करने के लिए अनुमति मिल गई है। 

ट्रंप के आर्थिक सलाहकार ने कहा- चीन का बड़ा कॉम्पिटिटर बनकर उभर रहा भारत

साल के अंत तक आएगा वैक्सीन
कंपनी के सीईओ ने समय से पहले कोरोना वायरस के वैक्सीन के आने की अटकलों को खारिज करते हुए कहा था कि हम कोई भी जल्दबाजी नहीं करना चाहते हैं। हमारा उद्देश्य एक ऐसी वैक्सीन बनाने का है जो सुरक्षित और कारगार हो। जब हमें भरोसा हो जाएगा तब हम भारत और पूरी दुनिया के लिए इसका ऐलान कर देंगे।

comments

.
.
.
.
.