Monday, Nov 29, 2021
-->
dr-kafeel-khan-nsa-dropped-allahabad-high-court-immediate-release-yogi-govt-prsgnt

इलाहाबाद HC ने दिया आदेश- डॉ. कफील पर NSA लगाना गैरकानूनी, तुरंत करें रिहा...

  • Updated on 9/1/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गोरखपुर के डॉक्टर कफील खान (Dr Kafil Khan) के ऊपर से एनएसए (NSA) हटाने और उन्हें तुरंत रिहा करने का आदेश दिया है। डॉ कफील पर नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और एनआरसी (NRC) कानून को लेकर भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगा था जिसके बाद उन पर एनएसए के तहत कार्रवाई की गई थी। 

दरअसल, अलीगढ़ के डीएम ने डॉक्टर कफील पर नफरत और भड़काऊ भाषण देने के आरोप में एनएसए लगाया था। उन्हें मथुरा से गिरफ्तार किया गया था और डॉ कफील पिछले कई महीनों से जेल में बंद थे। बता दें, डॉ. कफील की मां नुजहत परवीन की ओर से बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दाखिल की गई थी।

डॉ कफील के बचाव में उतरे ओवैसी, योगी को बताया राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा

कोर्ट ने क्या कहा 
डॉ कफील मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि अलीगढ़ के डीएम द्वारा 13 फरवरी, 2020 को पारित आदेश यानी एनएसए की कार्रवाई, पूरी तरह से गैर-कानूनी है। डॉ कफील को पुलिस हिरासत में रखने की अवधि को बढ़ाया जाना भी गैर-क़ानूनी है। इसके बाद हाई कोर्ट ने डॉ. कफील को तुरंत रिहा करने का आदेश दे दिया है। 

डॉ. कफील खान को मिली SC से राहत, सरकार को दिया भुगतान का आदेश

जेल में 6 महीने से 
डॉ कफील को पहले 3 महीने तक हिरासत में रखा गया था और फिर हाल ही में उनकी हिरासत को हाल में 3 महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। कुल मिला कर डॉ कफील पिछले 6 महीने से एनएसए के तहत मथुरा जेल में बंद थे। नेशनल सिक्योरिटी एक्ट 1980 की धारा 3 (2) के तहत 13 फरवरी 2020 को डॉ कफील खान को अलीगढ़ के डीएम के आदेश पर जेल में रखा गया था।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.