Wednesday, Dec 08, 2021
-->
drdo launches corona drug 2-dg, will start getting patients from today pragnt

DRDO की बनाई कोरोना की दवा 2-DG लॉन्च, वायरस का खात्मा करने में सक्षम

  • Updated on 5/17/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पूरा देश इस समय कोरोना वायरस की दूसरी खतरनाक लहर से जूझ रहा है। इस कोरोना संकट के बीच केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ की एंटी कोविड दवा 2DG की पहली खेप लॉन्च की। इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन और एम्स के निदेशक डॉ.रणदीप गुलेरिया भी मौजूद रहे।

गुजरातः अमरेली के पास महसूस किए गए भूकंप के झटके, जानें रिक्टर स्केल पर कितनी रही तीव्रता

वायरस के प्रकोप को कम करने में सक्षम- हर्षवर्धन
पहली खेप लॉन्च होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने ऐंटी कोरोना दवा 2-डीजी एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया को हैंडओवर की। इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ऐंटी कोरोना दवा 2-डीजी स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को सौंपी। कोरोना की दवा 2-DG की लॉन्चिंग के बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि आज बहुत सुखद अनुभूति का दिन है। डीआरडीओ की मदद से इस दवा को विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस दवा के इस्तेमाल के बाद मरीजों की ऑक्सिजन पर निर्भरता कम हो जाएगी।

उन्होंने कहा, 'मई के महीने में आज का दिन हम सबके लिए सबसे ज्यादा सुखद दिन है। हम एक साल से ज्यादा समय से कोविड की जंग लड़ रहे हैं। रक्षा क्षेत्र के आउटकम के तहत ये हमारी पहली स्वदेशी दवा है, ये कोविड वायरस के प्रकोप को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कम करने की पूरी क्षमता रखती है।' 

पश्चिम बंगाल में फटा देसी बम, 11 साल के बच्चे की हुई मौत

दवाई को लेकर राजनाथ ने कहा ये
वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'इस दवा को तैयार करने में जिन वैज्ञानिकों की मुख्य भूमिका है, मैं उन्हें अपने हाथों से सम्मानित करना चाहूंगा। ये दवा आशा और उम्मीद की एक नई किरण लेकर आई है, ये दवा हमारे देश के वैज्ञानिकों की वैज्ञानिक क्षमता की एक मिसाल है।' राजनाथ ने कहा, 'रक्षा मंत्रालय इस कोविड महामारी के दौरान बहुत प्रभावी और महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है। सीमा पर भी हमारी तैयारियां यथावत हैं।'

नारदा घोटाला: 2 मंत्रियों समेत चार TMC नेता गिरफ्तार, भड़कीं CM ममता पहुंचीं CBI दफ्तर

इस तरह लेनी होगी दवा- DRDO प्रमुख
DRDO की एंटी कोविड दवा 2DG पर DRDO प्रमुख जी. सतीश रेड्डी ने कहा कि अभी सप्ताह में 10,000 के आस पास कुल उत्पादन होगा। आज AIIMS, AFMS और DRDO अस्पतालों में दे रहे हैं। बाकी राज्यों को अगले चरण में देंगे। अभी थोड़ी देरी है। जून के पहले हफ्ते से सभी जगहों पर 2DG दवा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा, 'यह दवा कोरोना वायरस से संक्रमित कोशिकाओं पर सीधा काम करेगी। शरीर का इम्यून सिस्टम काम करेगा और मरीज जल्दी ठीक होगा। इसे मरीज के वजन और डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन के आधार पर कम से कम 5-7 दिन सुबह-शाम 2 डोज लेनी है।'

देश में पहली बार 26 दिनों में कोरोना के नए मामले 3 लाख के नीचे, लेकिन नहीं घट रहा मौत का आंकड़ा

देश में कोरोना की स्थिति
भारत में कोरोना वायरस के दूसरे लहर का प्रकोप लगातारी जारी है। वहीं दूसरी लहर के दौरान 26 दिनों में यह पहला मौका है जब किसी हफ्ते में कोरोना मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटे में रविवार को कोरोना के 2,82,086 नए मामले सामने आए। कोरोना मामलों में बीते हफ्ते के दौरान तेजी से गिरावट देखने को मिली है।

अगर पहले 6 मई को आए कोरोना के रेकॉर्ड 4.14 लाख मामलों से तुलना करें तो रविवार को सामने आए कोरोना के नए केसों में लगभग 30 फीसदी की गिरावट आई है। जो की राहत की बात है। वहीं  इससे पहले भारत में कोरोना के 3 लाख 11 हजार 170 नए मामले सामने आए हैं और 4 हजार 077 लोगों ने संक्रमण की चपेट में आकर अपनी जान गंवाई। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.