Wednesday, Dec 08, 2021
-->
drdo-s-anti-corona-drug-2-dg-will-be-launched-by-rajnath-singh-and-harsh-vardhan-today-prshnt

DRDO की एंटी कोरोना दवा 2-DG को राजनाथ सिंह और हर्षवर्धन आज करेंगे लॉन्च, जानें कितने डोज है तैयार

  • Updated on 5/17/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार जारी है और संक्रमण के खिलाफ जंग भी जारी है। कोरोना को हराने के लिए वैक्सीनेशन प्रक्रिया को और तेज करने का आदेश है वहीं कोरोना से लड़ने के लिए आज रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की ओर से विकसित कोरोना की दवा 2-डीजी की पहली खेप लॉन्च की जाएगी। आज सुबह 10.30 बजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन इस दवा को लॉन्च करेंगे। लॉन्चिंग के बाद अगले एक-दो दिनों में यह मरीजों को मिलने लग जाएगी। बताया जा रहा है कि हैदराबाद की डॉक्टर रेड्डीज लैब में इसकी 10 हजार डोज बनकर तैयार हो गई है।

देश में पहली बार 26 दिनों में कोरोना के नए मामले 3 लाख के नीचे, लेकिन नहीं घट रहा मौत का आंकड़ा

2DG दवा के बारे में जानकारी
बता दें कि दवा को लेकर कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने डीआरडीओ परिसर का दौरा किया।जिसमें डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने उन्हें 2DG दवा के बारे में जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित 2-डीजी बड़ी उपलब्धि है, यह महामारी से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का कार्य तेज गति से जारी है : सीएम योगी

2DG दवा का परीक्षण
बता दें कि महामारी की पहली लहर के दौरान ही आईएनएमएएस डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला परीक्षण किए थे जिसके बाद देखा पाया गया कि यह दवा सार्स-सीओवी-2 वायरस के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम करती है। जिसके बाद मई 2020 में कोविड मरीजों में 2-डीजी के चरण-2 के नैदानिक परीक्षण की अनुमति दी और मई से अक्टूबर 2020 के दौरान किए गए दूसरे चरण के परीक्षणों में दवा सुरक्षित पाई गई और उनकी रिकवरी में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया गया।

शादी समारोह में सबका कोरोना टेस्ट होगा अनिवार्य, एक सप्ताह कोविड कर्फ्यू बढ़ने के आसार

वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ी
बता दें कि सरकार वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ा रही है जिससे कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लग सकें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देश में अब तक कोविड रोधी टीके की 18 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं।रात आठ बजे तक की अस्थायी रिपोर्ट के अनुसार देश में कोविड रोधी टीके की दी गईं खुराकों की कुल संख्या 18,04,29,261 है।

अब खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, बदरीनाथ मंदिर के कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू

एक दिन में कोरोना के 2,82,086 नए मामले
बता दें कि कोरना के दूसरी लहर के दौरान 26 दिनों में यह पहला मौका है जब किसी हफ्ते में कोरोना मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटे में रविवार को कोरोना के 2,82,086 नए मामले सामने आए। कोरोना मामलों में बीते हफ्ते के दौरान तेजी से गिरावट देखने को मिली है। अगर पहले 6 मई को आए कोरोना के रेकॉर्ड 4.14 लाख मामलों से तुलना करें तो रविवार को सामने आए कोरोना के नए केसों में लगभग 30 फीसदी की गिरावट आई है। जो की राहत की बात है। वहीं  इससे पहले भारत में कोरोना के 3 लाख 11 हजार 170 नए मामले सामने आए हैं और 4 हजार 077 लोगों ने संक्रमण की चपेट में आकर अपनी जान गंवाई। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.