Wednesday, Dec 08, 2021
-->
drdos corona drug 2dg will be launched in the market next week prshnt

DRDO की कोरोना दवा 2DG अगले हफ्ते मार्केट में होगी लॉन्च, तेजी से ठीक होंगे मरीज

  • Updated on 5/15/2021

नई दिल्ली/ टिम डिजिटल। देश में कोरोना के दूसरे लहर के मामलों में अब मामूली गिराबट आने लगा है। वहीं वैक्सीनेशन का काम तेजी से जारी है। इसी बीच कोरोना मरीजों के इलाज के लिए डीआरडीओ की दवा '2-डीजी' की 10 हजार डोज का पहला बैच अगले हफ्ते की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। जिसकी जानकारी डीआरडीओ के अधिकारियों ने दिया है,उन्होंने कहा कि भविष्य में दवा के इस्तेमाल के लिए उत्पादन में तेजी लाने का काम किया जा रहा है। 

दवा को लेकर कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने कल डीआरडीओ परिसर का दौरा किया।जिसमें डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने उन्हें 2DG दवा के बारे में जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित 2-डीजी बड़ी उपलब्धि है, यह महामारी से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

पप्पू यादव की बिगड़ी तबीयत, डॉक्टर्स ने पटना किया रेफर

2DG दवा का परीक्षण
बता दें कि महामारी की पहली लहर के दौरान ही आईएनएमएएस डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला परीक्षण किए थे जिसके बाद देखा पाया गया कि यह दवा सार्स-सीओवी-2 वायरस के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम करती है। जिसके बाद मई 2020 में कोविड मरीजों में 2-डीजी के चरण-2 के नैदानिक परीक्षण की अनुमति दी और मई से अक्टूबर 2020 के दौरान किए गए दूसरे चरण के परीक्षणों में दवा सुरक्षित पाई गई और उनकी रिकवरी में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया गया।

Cyclone Tauktae को लेकर CM उद्धव ने दिए ये आदेश, जानें किन राज्‍यों में मचा सकता है तबाही

वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ी
बता दें कि सरकार वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ा रही है जिससे कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लग सकें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देश में अब तक कोविड रोधी टीके की 18 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं।रात आठ बजे तक की अस्थायी रिपोर्ट के अनुसार देश में कोविड रोधी टीके की दी गईं खुराकों की कुल संख्या 18,04,29,261 है।

दिल्ली पहुंचा इजराइल हमले में मारी गई सौम्या का पार्थिव शरीर, केंद्रीय मंत्री ने दी श्रद्धांजलि

अब तक हो चुका है इतना टीकाकरण
मंत्रालय ने कहा कि बृहस्पतिवार को 18-44 आयु समूह के 3,25,071 लाभार्थियों को कोविड-19 रोधी पहला टीका लगाया गया और टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने के बाद से 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इस आयु समूह के कुल 42,55,362 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

कोविड रोधी टीके की अब तक दी गईं कुल 18,04,29,261 खुराकों में से 96,27,199 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके की पहली खुराक दी गई है तथा 66,21,675 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरी खुराक दी गई है। अग्रिम पंक्ति के 1,43,63,754 कर्मियों को पहली खुराक तथा 81,48,757 लाख कर्मियों को दूसरी खुराक मिली है।मंत्रालय ने कहा कि 18-44 आयु समूह के कुल 42,55,362 लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.