Thursday, Feb 25, 2021
-->
driverless-delhi-metro-will-run-on-magenta-line-from-28th-december-kmbsnt

Driverless Delhi Metro: 28 दिसंबर से मेजेंटा लाइन पर बिना ड्राइवर के चलेगी मेट्रो

  • Updated on 12/25/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) 19 वर्ष में प्रवेश के साथ ही बिना ड्राइवर के चलने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन जो कि 37 किलोमीटर लंबी जनकपुरी से बॉटनिकल गार्डन लाइन (Magenta Line) पर हरी झंडी दिखाएंगे।

इसके साथ ही एयरपोर्ट लाइन पर यात्रा के लिए 'वन नेशन 1 कार्ड' के तहत 'नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड' का भी प्रधानमंत्री शुभारंभ करेंगे। मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार 28 दिसंबर को जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन तक चलने वाली 37 किलोमीटर लंबी मैजेंटा लाइन पर ऑटोमेटिक ड्राइवर ट्रेन सेवा की शुरुआत करेंगे।

कृषि कानूनों को लेकर विपक्ष दलों ने एकजुटता से पीएम मोदी पर साधा निशाना

जल्द ही इस लाइन पर चलने वाली सभी मेट्रो होंगे ड्राइवरलेस
अभी इस लाइन पर कुल 25 से 30 ट्रेनें चल रही है और सभी ट्रेन ड्राइवरलेस की जाएंगी। दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों के अनुसार ट्रेन में ट्रेन सहायक रहेंगे जो की पूरी तरह से निगरानी रखेंगे। इस लाइन के अलावा तीसरे चरण की बाकी सभी लाइनें भी तकनीकी तौर पर सक्षम है और उन पर भी भविष्य में ड्राइवरलेस मेट्रो चलाई जा सकती हैं। 

प्रधानमंत्री द्वारा जो यात्रा कार्ड शुरू किया जा रहा है वह अभी सिर्फ नई दिल्ली से एयरपोर्ट होते हुए द्वारका सेक्टर 21 तक चलने वाली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की यात्रा के लिए ही मान्य होगा। 23 किलोमीटर लंबी इस लाइन पर चलने वाले यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। हालांकि निकट भविष्य में इसे पूरे नेटवर्क के लिए मान्य करने की योजना है। 

राघव चड्ढा के दफ्तर और कर्मचारियों पर हमला, AAP ने साधा भाजपा पर निशाना

बेहतर होगी मेट्रो
दिल्ली मेट्रो में पहले इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक की तुलना में यह उन्नत तकनीक है, ट्रेन संचालन में अधिक दक्षता और सुरक्षा की अनुमति देती है। सीबीटीसी दो ट्रेनों के बीच न्यूनतम दूरी को भी कम करता है, जिससे नियमित मेट्रो सेवाओं के दौरान ट्रेन संचालन की आवृत्ति में वृद्धि होती है।

ये भी पढ़ें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.