Saturday, Apr 17, 2021
-->
dtu-said-kejriwal-govt-odd-even-scheme-is-effective-in-pollution-control-kmbsnt

DTU अध्ययन में खुलासा- प्रदूषण कंट्रोल में कारगर है केजरीवाल सरकार की Odd-Even स्कीम

  • Updated on 10/21/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजधानी दिल्ली अक्टूबर की शुरुआत से ही प्रदूषण का सामना कर रही है। इस दौरान सरकार और अन्य एजेंसियों की ओर से प्रदूषण कंट्रोल की पूरी कोशिश की जा रही है। वहीं इस बीच  दिल्ली प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय (DTU) ने अपने दूसरे अध्ययन की रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि जनवरी 2016 की तरह नवंबर 2019 में भी दिल्ली सरकार (Delhi Govt) द्वारा लागू की गई ऑड-ईवन (Odd Even) स्कीम से वायु प्रदूषण (Air Pollution) में काफी कमी दर्ज की गई थी।

दिल्ली प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर योगेश सिंह ने बताया कि ऑड ईवन के पहले चरण जो एक से 15 जनवरी 2016 तक 15 दिनों के लिए चला था, पर डीटीओ के पर्यावरण इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ राजीव कुमार मिश्रा और उनके शोध टीम में रिसर्च की थी।

दिल्ली: 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' अभियान को सफल बनाने सड़कों पर उतरे AAP नेता

पीएम-2.5 और पीएम-10 में 5 प्रतिशत की कमी
इस रिसर्च में यह सामने आया था कि ऑड-ईवन स्कीम से वायु प्रदूषण में कमी आई थी। कुलपति ने बताया कि इस बार के अध्ययन में चार अलग-अलग स्थानों पर पंचकुइयां मार्ग, पीतम पुरा रोड, नजफगढ़ रोड व डीटीयू को शामिल किया गया।मुख्य रूप से डेटा विश्लेषण के आधार पर यह देखा गया कि अध्ययन में शामिल किए गए चारों निगरानी स्थानों पर ऑड ईवन के दौरान सड़क के किनारे पीएम-2.5 और पीएम-10 में 5 प्रतिशत की कमी आई।

अध्ययन में यह भी सामने आया कि इस बार की स्कीम के लागू करने में जनता ने भी अच्छी भागीदारी निभाई। चयनित स्थानों पर यह देखा गया कि लगभग 90% लोगों ने नियमों का पालन किया। वाहनों के घनत्व में कमी के साथ कणों के संकेंद्रण में 20% की कमी पाई गई। जिससे प्रदूषण में की आई। 

दिल्ली: पूरे दिन जलता रहा कूड़ा, गोपाल राय ने MCD पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना

अंतिम विकल्प ऑड ईवन- गोपाल राय
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि हमने कई बार दिल्ली में ऑड ईवन स्कीम को लागू किया है, लेकिन प्रदूषण पर अंकुश लगाने के अगर सभी तरीके विफल हो गए तो ऑड ईवन के बारे में सोचेंगे। गोपाल राय ने कहा है कि ऑड ईवन लागू करना हमारा अंतिम हथियार होगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल अभी इसकी जरूरत नहीं है।

प्रदूषण को लेकर बनी SC की कमेटी का AAP ने किया स्वागत, कहा- साबित हुआ पराली है असली समस्या

साल 2016-2017 में लागू हुआ था ऑड ईवन
बता दें कि प्रदूषण कम करने के लिए पिछले कई सालों से दिल्ली में ऑड ईवन स्कीम लागू की जा रही है और योजना सुबह 8:00 बजे से रात 8:00 बजे तक लागू होती है। जिसके तहत ऑड वाले दिन ऑड नंबर की गाड़ी चलाई जाती है और ईवन वाले दिन ईवन नंबर की। इससे सड़कों पर चलने वाली गाड़ियों की संख्या आधी हो जाती है। 

गोपाल राय ने कहा कि जब सारे उपाय विफल हो जाएंगे तब ऑड ईवन के बारे में सोचा जाएगा। बता दें कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा योजना को साल 2016 और 2017 में लागू किया गया था। सरकार ने जनवरी 2016 अप्रैल 2016 में व्यवस्था लागू की थी। इसके बाद 2017 में एक बार फिर से लागू किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.