Wednesday, Jun 26, 2019

DU Admission: इस दिन से शुरु हो सकती है प्रवेश प्रकिया, होंगे कई बदलाव!

  • Updated on 5/25/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के शैक्षणिक सत्र 2019-20 में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया 27 मई से शुरू होने की संभावना है। मालूम हो कि पहले विवि प्रशासन ने दाखिला प्रक्रिया अप्रैल में ही शुरू कराने की बात कही थी,लेकिन अभी तक शुरू नहीं हो पायी है। अभी भी 27 मई से दाखिला( Admission)  प्रक्रिया शुरू हो जाएगी यह पूरी तरह से पक्का नहीं है,केवल संभावना है कि 27 मई से दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। 

दिल्ली में लापता बच्चों की जल्द खोज के लिए थानों में तैनात होंगे पैरा लीगल वालंटियर्स

मल्टीपल पेमेंट गेटवे का विकल्प होगा: डीयू एसी सदस्य व स्टैंडिंग कमेटी सदस्य प्रो.रसाल सिंह ने बताया कि अभी तक प्रवेश प्रक्रिया के दौरान छात्रों के पास भुगतान करने के लिए केवल आईसीआईसीआई बैंका विकल्प होता था। छात्रों को होने वाली परेशानी को देखते हुए इसबार अन्य बैंकों को जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही एप आधारित पेटीएम और भीम एप से भी भुगतान का विकल्प दिया जाएगा। इससे छात्रों को सुविधा होगी और प्रवेश प्रक्रिया, सुगम, सरल और समयबद्ध तरीके से पूरी हो सकेगी। 

डॉ.रसाल सिंह के अनुसार इसबार यदि बीए प्रोग्राम में दाखिला लेने के बाद कोई छात्र अपना सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन बदलना चाहेगा तो नहीं बदल पाएगा। यदि छात्र को अपना सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन बदलना है, तो इसके लिए उसे अपना दाखिला कैंसल कराना होगा। इसके बाद नए सिरे से दाखिला लेकर ही वह अपना सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन बदल सकता है।  

दिल्ली: इश्क, गुस्सा, तो कहीं पुरानी रंजिश बनी हत्या का कारण

 प्रो.रसाल सिंह ने बताया कि शिक्षकों और स्टेकहोल्डर्स से आए सुझावों को देखते हुए निर्णय लिया गया है कि इसबार बीए प्रोग्राम संगीत में संगीत का ऑडिशन नहीं होगा। इसके साथ ही बीए प्रोग्राम शारीरिक शिक्षा में ट्रायल नहीं होगा। दोनों में दाखिला इसबार सीधा कटऑफ के आधार पर दिया जाएगा। एमआईएल और कमजोर डिसिप्लीन्स का संरक्षण और प्रोत्साहन अत्यंत आवश्यक है। प्रवेश समिति ने इस दिशा में कई महत्वपूर्ण पहल की है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.