Monday, Oct 25, 2021
-->
du-admission-2021-this-year-there-will-be-du-entrance-exam-for-12-courses-kmbsnt

DU Admission 2021- इस बार 12 कोर्सेज के लिए होगी डीयू प्रवेश परीक्षा

  • Updated on 7/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विश्वविद्यालय शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए इस बार स्नातक के 12 पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा होगी। इस साल प्रवेश परीक्षा से दाखिले वाले पाठ्यक्रमों में 3 नए पाठ्यक्रम जोड़े गए हैं। डीयू प्रवेश परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित किया जाता है। 2 अगस्त से स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 31 अगस्त तक छात्रों के पास आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे।

इस बार 2 नए शहरों में भी परीक्षा केंद्र बनाए जाने की योजना है। दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा पिछले साल तक 9 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा कराई जाती थी। इस बार इसमें 3 नए पाठ्यक्रम शामिल किए गए हैं। इस साल जिन तीन नए पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है, उनमें बैचलर इन फिजियोथैरेपी, बैचलर इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स के लिए भी छात्रों को डीयू की प्रवेश परीक्षा देनी होगी।

केजरीवाल सरकार ने किया साफ- कोविड टीकाकरण के बिना स्कूल खोलना संभव नहीं 

इन कोर्सेज के लिए होगी प्रवेश परीक्षा
अब तक इन 3 पाठ्यक्रमों के लिए इनके विभाग की अलग-अलग प्रवेश परीक्षा रखते थे। इससे पहले जिन नौ स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित होती थी उनमें मैनेजमेंट कोर्स, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बीए ऑनर्स बिजनेस इकोनॉमिक्स, बैचलर ऑफ फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट एंड एनालिसिस, बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन, बीए ऑनर्स मास कन्युनिकेशन, बीएससी फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स के लिए भी प्रवेश परीक्षा होगी।

डीयू के क्लस्टर इनोवेशन के दो कोर्स बीए ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस, बीटैक इनफार्मेशन एंड टेक्नोलॉजी एंड मैथेमैटिकल इनोवेशन के लिए भी प्रवेश परीक्षा होगी। अभी तक डीयू प्रशासन द्वारा प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की गई है लेकिन जल्द ही द्वारा तारीखें घोषित कर दी जाएंगी।

फ्रांस से उड़कर तीन और राफेल विमान भारत पहुंचे 

शिलॉन्ग में बनाया जा सकता है परीक्षा केंद्र
देशभर में इस बार लगभग 30 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। शिलांग में प्रवेश परीक्षा हो सकती है। पिछले साल मेघालय के लोगों की तरफ से इसके लिए प्रशासन से अनुरोध भी किया गया था। डीयू ने अपने डेटा में देखा था कि मेघालय से कई छात्रों में आवेदन करते हैं। अभी तक नॉर्थ ईस्ट गुवाहाटी और इंफाल में ही सेंटर रखता था। इसके साथ ही लखनऊ को भी जोड़े जाने की संभावना है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.