Saturday, Jul 20, 2019

DU ने जारी की पहली कट ऑफ लिस्ट, हिंदू कॉलेज में 99% पर मिलेगा दाखिला

  • Updated on 6/28/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi Universoty) में दाखिला लेने के लिए शुक्रवार को कई कॉलेजों की कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी गई है। बता दें कि, डीयू ने दाखिले के लिए कई कॉलेजों की पहली कट ऑफ लिस्ट (Cut off list) जारी की है जिसमें सबसे ज्यादा कट ऑफ लिस्ट हिंदू कॉलेज (hindu college) में मांगा गया है। हिंदू कॉलेज (Hindu College) में दाखिले के लिए छात्र व छात्राओं के 99 प्रतिशत का होना अति आवश्यक है।

क्या है सभी कॉलेज की कट ऑफ लिस्ट

इसके अलावा हिंदू कॉलेज (Hindu College) ने ऑर्टस (Arts), विज्ञान (Science) और कॉर्मस (Commerce) के विषयों (Subjects) के लिए अलग-अलग कट ऑफ लिस्ट (Cut Off List) जारी की है। वहीं अगर बात की जाए लेडी श्रीराम कॉलेज (Lady Shree Ram College) की तो यहां पर हर विषयों के लिए अलग-अलग कट ऑफ जारी किया है।

DU Cut Off 2019: श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स सहित कई कॉलेजों ने जारी की कट ऑफ लिस्ट

जिसमें B.Com के लिए 98 प्रतिशत कट ऑफ (ऑनर्स), बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र, और बीए (ऑनर्स) राजनीति विज्ञान, बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी के लिए कटऑफ 97.75 फीसदी है, बीए (ऑनर्स) के लिए पत्रकारिता (journalism) 97.5 फीसदी और बीए (ऑनर्स) इतिहास (history) के लिए 97 फीसदी रखा गया है। 97.75 प्रतिशत कट ऑफ लिस्ट (Cut of list) जारी की है। इस कट ऑफ लिस्ट में बीकॉम हार्नस (b.com hons) और बीए (b.a) के लिए 97 प्रतिशत का कट ऑफ लिस्ट रखा गया है। 

Lady shree ram collge और बाकि कॉलेज में ये है कट ऑफ लिस्ट

लेडी श्रीराम कॉलेज ऑफ कार्मस (lady shree ram college of commerce) में दाखिला पाने वाले लोगों के लिए 98.75 प्रतिशत आर्टस में कट ऑफ लिस्ट जारी की है जबकि अर्थशास्त्र में 98.5 प्रतिशत कट ऑफ रखा गया है। वहीं, हंसराज कॉलेज (Hansraj college) में बीए अर्थशास्त्र (economics) पर 98.5 प्रतिशत, बीकॉम आर्नस के लिए 98.25 प्रतिशत और बीए आर्नस पर 97.25 प्रतिशत का कट ऑफ रखा गया है।

NATA ने जारी किया एडमिट कार्ड, इस वेबसाइट से डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

सभी कॉलेजों के अलावा एक कॉलेज ऐसा है जिसमें कट ऑफ लिस्ट पर सिर्फ 1 प्रतिशत का अंतर है। आपको बता दें कि, कीरोरी मल कॉलेज की कट ऑफ लिस्ट में छात्र व छात्राओं के लिए एक बीकॉम आर्नस और बीकॉम में सिर्फ 1 प्रतिशत का फर्क है।

किरोड़ीमल कॉलेज (Kirorimal college) में जारी कट ऑफ लिस्ट के मुताबिक बीकॉम आर्नस में 98.5 प्रतिशत मांगा गया है जबकि बीकॉम में 97.5 प्रतिशत रखा गया है। श्री वेंकटेश्वर कॉलेज (Venkateswera college), के कट ऑफ लिस्ट (cut of list) की अगर बात करें तो बीए अर्थशास्त्र आर्नस का कट ऑफ 98 प्रतिशत रखा गया है और बीकॉम आर्नस के लिए 97.75 प्रतिशत कट ऑफ है।

JNU में हिंदी की अनिवार्यता पर विवाद, छात्रों ने मातृभाषा मानने से किया इनकार

दाखिले से पहले करने होंगे दस्तावेज सत्यापन

बाकि सभी कॉलेज जैसे भारती कॉलेज फॉर वुमन, कॉलेज ऑफ़ वोकेशनल स्टडीज़ और यहां तक ​​कि किरोड़ीमल कॉलेज (Kirorimal College) भी 89 प्रतिशत दाखिले के लिए बीए आर्नस हिंदी में रखा गया है और बाकि विषयों के अलावा इन कुछ कॉलेजों में 90 प्रतिशत कट ऑफ रखा गया है। बता दें कि, पहली कट ऑफ लिस्ट के मुताबिक आज से दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सभी छात्र व छात्राएं कॉलेज में दाखिले से पहले अपना कट ऑफ लिस्ट चेक कर लें जिसमें वो एडमिशन लेना चाहते हैं और कक्षा 12वीं में प्राप्त अंकों के मुताबिक सभी कॉलेजों के कट ऑफ लिस्ट देख सकते हैं जिसमें उनका दाखिला आसानी से हो जाए। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.