Saturday, Jan 22, 2022
-->
du-cutoff-will-see-an-increase-of-up-to-seven-percent

डीयू कटऑफ में दिखेगी सात प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी

  • Updated on 9/29/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विश्वविद्यालय(डीयू) से संबद्ध कॉलेज नए शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए कटऑफ सूची तैयार करने में जुटे हुए हैं। कुछ कॉलेज कटऑफ बनाकर बुधवार को ही भेज भी चुके है। डीयू प्रशासन की तरफ से कॉलेजों को 30 सितंबर तक कटऑफ सूची तैयार करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं कुछ कॉलेजों ने इसबार अपनी कटऑफ कुछ विषयों में दो से सात प्रतिशत तक बढ़ाई है।
अधिकांश छात्रों के अंक अच्छे आए,तो कॉलेज भी बढ़ा रहे कटऑफ
पिछले साल कई कॉलेजों में बीए प्रोग्राम में अधिक दाखिले हुए थे उसको देखते हुए जिन कॉलेजों में अधिक दाखिले हुए थे उन्होंने बीए प्रोग्राम की कटऑफ को इसबार पिछले साल के मुकाबले काफी बढ़ा दिया है।  कॉलेजों का अनुमान है कि चूंकि, इस बार अधिकांश छात्रों के अंक पिछले वर्ष के मुकाबले सभी विषयों में अच्छे आए हैं। ऐसे में इस बार कॉलेज भी अपनी कटऑफ में बढ़ोत्तरी कर रहे हैं। कुछ कॉलेजों में इसबार दो से सात प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी अपनी कटऑफ में की हैं। डीयू से सम्बद्ध कॉलेज के एक प्रिंसिपल ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि पिछले साल के मुकाबले उनके यहां सात प्रतिशत तक इसबार कटऑफ में बढ़ाया गया है,सबसे कम बढ़ोत्तरी दो प्रतिशत की है। वहीं एक अन्य प्रिंसिपल ने बताया कि उनके यहां शून्य से पांच प्रतिशत की बढ़ोत्तरी इसबार कटऑफ में की गई है।
तीन दिन दाखिला के लिए व एक दिन फीस जमा करने के लिए मिलेगा
दाखिले प्रक्रिया शुरू होने के बाद छात्रों को चार दिन दिए जाएंगे। इसमें से तीन दिन दाखिले के लिए व एक दिन फीस जमा करने के लिए दिया जाएगा। वहीं, दाखिला प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन रखा जाएगा। छात्र डीयू की वेबसाइट पर ही डीयू की कटऑफ को देखने के साथ दाखिला प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें डीयू पहुंचने की आवश्यकता नहीं है।

 

--

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.