Tuesday, Dec 07, 2021
-->
du students will be able to get confidential result online kmbsnt

DU छात्रों के लिए अच्छी खबर- अब ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे कॉन्फिडेंशल रिजल्ट

  • Updated on 6/26/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों को अब गोपनीय रिजल्ट लेने के लिए परीक्षा विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। डीयू के छात्रों को गोपनीय रिजल्ट ऑनलाइन ही प्राप्त हो जाएगा। रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के उद्देश्य से परीक्षा शाखा ने गोपनीय रिजल्ट ऑनलाइन ही उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

इसके लिए छात्रों को अपने संबंधित कॉलेज विभाग में ई-मेल के माध्यम से आवेदन करना होगा और गोपनीय रिजल्ट प्राप्त करने का कारण भी बताना होगा। दिल्ली विश्वविद्यालय परीक्षा शाखा डीन प्रोफेसर सी एस रावत ने बताया कि हर साल काफी छात्र किसी ना किसी कारण से गोपनीय रिजल्ट मांगते हैं।

12वीं की मूल्यांकन संबंधी सभी याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज, CBSE, CISCE की नीति को मंजूरी

बीते साल 650 छात्रों को दिया गया था गोपनीय रिजल्ट
विदेश में दाखिले के लिए भी छात्र को अपने गोपनीय रिजल्ट की मांग करते हैं। दरअसल डीयू में रिजल्ट जारी होने से पहले ऑन डिमांड रिजल्ट प्राप्त करने की व्यवस्था है। बीते साल कोरोना महामारी के दौरान लगभग 650 छात्रों को गोपनीय रिजल्ट उपलब्ध करवाया गया था।

आवेदन शुल्क ₹500
मगर इसके लिए उन्हें परीक्षा शाखा आकर आवेदन करना पड़ता था। इस बार गोपनीय रिजल्ट प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बना दिया गया है। अब छात्रों को संबंधित कॉलेज विभाग में आवेदन ईमेल के माध्यम से भेजना होगा। इसके संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। आवेदन शुल्क ₹500 का भुगतान करना होगा। आगामी 3 जुलाई को छात्र को अपने रिजल्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CBSE ने 12वीं कक्षा के परिणाम की गणना में स्कूलों की मदद के लिए बनाया पोर्टल

6 जुलाई तक परीक्षा शाखा को भेजे जाएंगे आवेदन 
इसके बाद कॉलेज-विभाग आवेदन पत्र व उसके साथ लगाए गए जरूरी दस्तावेजों को वेरीफाई करेगा। इसके बाद कॉलेज-विभाग 6 जुलाई तक ईमेल के माध्यम से परीक्षा शाखा को भेजेंगे। रावत के अनुसार कॉलेजों से अनुरोध किया गया है कि गोपनीय रिजल्ट को प्राप्त करने के सभी मानदंडों को पूरा करने वाले आवेदन ही परीक्षा शाखा को भेजे जाएं। इससे हमें मूल्यांकन में तेजी लाने में मदद मिलेगी और हम दी गई तारीख तक गोपनीय रिजल्ट जारी कर सकेंगे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.