Wednesday, Feb 19, 2020
due-to-america-iran-war-like-situation-petrol-diesel-price-hike

अमेरिका-ईरान युद्ध संकट के चलते बिगड़ सकता है आम आदमी का बजट, लगातार बढ़ रहे तेल के दाम

  • Updated on 1/5/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमरीका (America) और ईरान (Iran) के बीच अगर युद्ध का संकट बढ़ता है तो फिर इसका असर रसोई के बजट पर पड़ सकता है। जहां कच्चे तेल की कीमतों में इजाफे से पैट्रोल 90 रुपए प्रति लीटर के पार जा सकता है वहीं डीजल की कीमतें भी 10 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ सकती हैं।

इसका असर आम आदमी के रोजमर्रा के जीवन पर देखने को मिलेगा। पैट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे से माल-भाड़ा बढ़ जाएगा, जिससे लोगों को दालें, सब्जियां महंगे दाम पर खरीदनी पड़ेंगी। अगर अमरीका और ईरान के बीच तनाव बढ़ा और तेल की सप्लाई कम हुई तो जनवरी से मार्च के बीच कच्चे तेल की कीमत 78 डॉलर तक पहुंच सकती है। कच्चे तेल की कीमत बढऩे से रुपए में गिरावट आएगी। 

इन दोनों वजहों से पैट्रोल के दाम के साथ रसोई गैस की कीमतों में भी अगले महीने इजाफा होने की उम्मीद है। वहीं अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच भी समस्याएं बनी हुई हैं। इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर सुस्ती जारी रहने के संकेत हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनैंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का मार्च डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 3.64 प्रतिशत की तेजी के साथ 68.66 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। वहीं न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई का फरवरी अनुबंध 3.02 प्रतिशत की तेजी के साथ 63.03 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम साढ़े 3 महीने के उच्च स्तर पर बना हुआ है।

ईरानी जनरल की मौत के बाद अमेरिकी दूतावास पर हमला, ट्रम्प ने दी नए हमले की धमकी

लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
पैट्रोल और डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन वृद्धि जारी रही। नए साल में अब तक देश की राजधानी दिल्ली में पैट्रोल 31 पैसे जबकि डीजल 44 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। तेल विपणन कम्पनियों ने दिल्ली, कोलकाता और मुम्बई में पैट्रोल के दाम में 10 पैसे जबकि चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि कर दी। डीजल का दाम दिल्ली और कोलकाता में 15 पैसे जबकि मुम्बई व चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है।

ईरान ने अमेरिका को दी युद्ध की चेतावनी, जामकरन मस्जिद पर फहराया लाल झंडा

सोना नए शिखर पर, चांदी 150 रुपए टूटी
अमरीकी हमले के बाद निवेशकों के सुरक्षित निवेश की ओर आकर्षित होने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पीली धातु में रही तेजी के बल पर दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 220 रुपए उछलकर 41,290 रुपए प्रति 10 ग्राम के नए रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया। इस दौरान चांदी 150 रुपए फिसलकर 48,500 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। लंदन एवं न्यूयार्क से मिली जानकारी के अनुसार सोना हाजिर बढ़कर 1,551.40 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.