Sunday, Mar 26, 2023
-->
due-to-coronavirus-gold-market-get-down

कोरोना वायरस के कारण गहनों के व्यापार पर छाया ग्रहण

  • Updated on 3/14/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल।  कोरोना वायरस (Coronavirus) का असर अब व्यापार पर भी देखआ जा रहा हैं।  चांदनी चौक (chandni chowk) के दरीबा कलां में गहनों का बाजार पूरी दिल्ली (Delhi) में अपनी चमक बिखेरते थे, लेकिन आज उस बाजार की चमक फीकी पड़ गई है। बाजारों में व्यापारी दुकान खोलकर  बैठे हैं, लेकिन बाजार से ग्राहक ही नदारद हैं। यहां एक हजार से अधिक दुकानें है। सोने-चांदी के आभूषण के साथ हीरे का भी कारोबार होता है। काफी समय से यह बाजार मंदी की मार झेल रहा है। 

Yes Bank के ग्राहकों के लिए खुशखबरी! वित्तमंत्री ने बताया इस दिन निकाल सकेंगे सारा पैसा

कई सालों से मंदी का मार
दरीबा व्यापार मंडल के प्रेसीडेंट देशराज अरोड़ा का कहना है कि पिछले कई सालों से मंदी का मार तो बाजार लगातार झेल ही रहा है लेकिन कोरोना वायरस ने और ज्यादा नुकसान कर दिया है, जो एक दो ग्राहक आते थे वे भी कोरोना के डर से नहीं आ रहे हैं। दरीबा कलां गहनों की वेरायटी के लिए जाना जाता है। यहां सबसे ज्यादा ग्राहकों को वेरायटी मिलती है, लेकिन बाजार में लोगों के पास पैसे ही नहीं है तो लोग गहना क्या खरीदेंगे। 

घुमक्कड़ सैलानियों से वीरान हुए टूरिस्ट स्पॉट, पर्यटन उद्योग को 30 हजार करोड़ तक की चपत

दस प्रतिशत ही कारोबार बचा
मेरी उम्र 51 साल की हो गई है और मेरे पिता की उम्र 84 साल है। पिता का कहना है कि देश में इतनी बड़ी मंदी पहले नहीं देखी है। हमारी दुकान 100 साल पुरानी है। मंदी इतनी है कि केवल दस प्रतिशत ही कारोबार बचा है। क्या कारण है यह समझ में नहीं आ रहा है। 

अरबों डॉलर के इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट सौदों पर छाया कोरोना वायरस का खतरा

मंदी सिर्फ भारत में ही नहीं, विश्व स्तर पर है। इसका असर दरीबा कलां पर ही नहीं बल्कि देश के सभी बाजारों में देखने को मिल रहा है। लगातार मंदी के कारण दरीबा कलां में कई दुकानें बंद होने के कगार पर हैं। कारोबार घटकर एक चौथाई से भी कम हो गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.