Wednesday, Oct 05, 2022
-->
due to increase in corona cases delhi govt order for random testing at airport kmbsnt

बढ़ते कोरोना के चलते दिल्ली में बढ़ी सख्ती, सरकार ने दिए एयरपोर्ट पर रैंडम टेस्टिंग के आदेश

  • Updated on 3/31/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में कोरोना (Corona in delhi) के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब सरकार एक्शन में आ गई है। दिल्ली में एक ओर कोविड नियमों को सख्त कर दिया गया है तो वहीं सरकार ने अब एयरपोर्ट पर भी सख्ती  बढ़ाने के आदेश दिए हैं। अब दूसरे राज्यों से फ्लाइट में आ रहे लोगों के लिए नई गाइडलाइन्स जारी कर दी गई है। एयरपोर्ट पर अब किसी भी पैसेंजर का कोरोना टेस्ट किया जा सकता है। सैंपल लिए जाने के बाद उसकी जांच होगी। अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो पैसेंजर को तुरंत क्वारंटीन होना होगा। 

वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain)  ने कहा  है कि आज से हम कोरोना जांच को बढ़ाकर प्रतिदिन 80 हजार कर देंगे। कल, सरकार ने कोरोना मरीजों के लिए निजी अस्पतालों में आईसीयू वार्डों में 220 बेड बढ़ाने का आदेश जारी किया है। इसके साथ ही जैन ने ये भी बताया है कि दिल्ली में वर्तमान में निजी और सरकारी अस्पतालों में सिर्फ 25% बेड भरे हुए हैं। 

दिल्ली में होली के कारण कम हुई कोरोना जांच, एक दिन में मिलने वाले नए मामलों दिखी गिरावट

शादी समारोह के लिए नई गाइडलाइन्स हो चुकी जारी
वहीं इससे पहले कोरोना के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने शादी समारोह और अंतिम संस्कार सहित अन्य पब्लिक कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या सीमित कर दी है।

डीडीएमए के आदेश के अनुसार अगर किसी बंद जगह पर शादी समारोह का आयोजन हो रहा है तो क्षमता के 50 फीसदी लोग एकत्रित हो सकेंगे। मगर अधिकतम संख्या 100 लोगों से अधिक नहीं होगी। इसके अलावा खुले एरिया में आयोजित किसी शादी आने समारोह में 200 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते हैं।

अंतिम संस्कार में 50 से अधिक लोगों को अनुमति नहीं
वहीं सरकार ने अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले लोगों की संख्या पर पाबंदी हटा दी थी। मगर अब 50 से अधिक लोग अंतिम संस्कार में शामिल नहीं होंगे। सभी मामलों में व्यवस्था तत्काल प्रभाव से 30 अप्रैल तक के लिए लागू की गई है। आदेश में कहा गया है कि समारोह में आने वाले लोगों को मास्क लगाना, शारीरिक दूरी का पालन करना, थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना जरूरी होगा।

Corona को लेकर सख्ताई के साथ जागरूक भी कर रही है NDMC

केंद्र के कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य
इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा जारी सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना भी अनिवार्य होगा। उधर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने पिछले दिनों दिशा निर्देश दिया था कि आगामी त्योहारों जिसमें होली, शब-ए-बारात, नवरात्रि के दौरान सार्वजनिक उत्सव और कार्यक्रमों पर रोक होगी।

सार्वजनिक स्थान पर बाजार, धार्मिक स्थानों, में कार्यक्रमों की अनुमति नहीं दी जाएगी। जारी निर्देश में कहा गया है कि दुनिया में महामारी घोषित किए जा चुके कोरना को लेकर सरकार बेहद संवेदनशील है। देश की राजधानी दिल्ली में रोजाना कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में दिल्ली में त्योहारों के दौरान किसी भी सार्वजनिक स्थानों पर उत्सव आयोजित करने पर रोक रहेगी। 

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.