Tuesday, Jan 18, 2022
-->
due-unclear-situation-of-cbse-12th-exam-du-admission-process-delayed-kmbsnt

12वीं की परीक्षा पर स्थिति स्पष्ट नहीं, अधर में लटकी DU दाखिला प्रक्रिया

  • Updated on 6/1/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना के कारण अभी तक सीबीएसई की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं पर स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है। ऐसे में दिल्ली विश्वविद्यालय की दाखिला प्रक्रिय भी अदर में लटकी हुई है। छात्र पहले सी ही परीक्षा और दाखिले को लेकर असमंजस में हैं। 12वीं की परीक्षा होगी या नहीं। अगर नहीं होगी तो मूल्यांकन किस आधार पर होगा।

कई सारे ऐसे सवाल हैं जिनके चलते दिल्ली विश्वविद्याल की दाखिला प्रक्रिया को अंतिम रूप अभी तक नहीं दिया जा सका है। डीयू के सामने सवास ये है कि दाखिला पहले की तरह किया जाए या कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के जरिए? अगर एंट्रेंस टेस्ट कराया जाता है तो अभी तक प्रश्नपत्र का पैटर्न तय नहीं है। साथ ही ये भी स्पष्ट नहीं है कि हर कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा अलग होगी  या नहीं। 

उम्मीद की जा रही थी कि मई ्महीने में दिल्ली विश्वविद्यालय दाखिले का शेड्यूल जारी कर देगा। लेकिन अब तक 12वीं की परीक्षाओं पर स्थिति स्पष्ट न होने के चलते दाखिला प्रक्रिया को अंतिम रूप नहीं मिला है। 

कोरोना वैक्सीन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की मोदी सरकार से पूछ कड़े सवाल

परीक्षा पर जल्द हो सकती है स्थिति स्पष्ट 
वहीं दूसरी ओर सीबीएसई और आईसीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई 3 जून तक स्थगित कर दी है। याचिकाकर्ता ने भारत में कोरोना की मौजूदा स्थिति के बीच होने वाली 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की है। हालांकि कल तक यानी 2 जून तक केंद्र सरकार की ओर से 12वीं की परीक्षाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट की जा सकती है। 

12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं पर दो दिन में फैसला करेगी सरकार : अटॉर्नी जनरल

सरकार को फैसला लेने के लिए दिया समय- SC
सीबीएसई-आईसीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द करने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई गुरुवार यानी 3 जून तक के लिए टल गई है। कोर्ट ने इस मामले में सरकार को फैसला लेने के लिए समय दिया है। कोर्ट ने कहा कि पिछले साल से अलग नीति बनाएं तो उसकी उचित वजह होनी चाहिए। बता दें कि पिछले साल परीक्षा स्थगित होने से पहले जो पेपर हो चुके थे, उनके औसत के आधार पर रिजल्ट घोषित हुए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.