Monday, Jun 21, 2021
-->
during corona virus days special innovations occurred in the world prsgnt

कोरोना संकट के बीच दुनिया में हुए कुछ स्पेशल इनोवेशन, जानकार हैरान हो जायेंगे आप!

  • Updated on 5/2/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस ने इस दुनिया से क्या न करवा लिया। लोग महीनें भर से घरों में बंद हैं, शराब नहीं मिल रही, पब्स बंद हैं, शोपिंग मॉल बंद हैं। लोगों की आदतें बिल्कुल बदल गई हैं। लेकिन इस कोरोना की वजह से दुनिया में कुछ खास भी हुआ है जैसे- दुनिया के कई शहरों से जानलेवा वायु प्रदूषण दूर हो गया।

इतना ही नहीं इस बीच कुछ ऐसे अविष्कार भी हुए हैं जिन्होंने मेडिकल फिल्ड में नए आयाम प्राप्त किए हैं। आईये जानते हैं ऐसे ही कुछ इनोवेशन के बारे में।

भारत सरकार ने कोरोना के इलाज के लिए बनाई टास्क फोर्स, बताएगी कौनसी दवा होगी कारगार

वेंटिलेटर
कोरोना इलाज के दौरान सबसे ज्यादा जरूरत वेंटिलेटर की होती है। सस्ते से सस्ते वेंटिलेटर बनाने के लिए दुनियाभर के लोग कोशिश में लगे हैं। इस मुश्किल समय में यूनाइटेड किंगडम में डॉ रह्य्स थॉमस ने कुछ इंजीनियर्स के साथ मिलकर छोटा और सस्ता वेंटिलेटर तैयार किया। ये तीन दिन में बनाया गया था।

अगर चमगादड़ से फैला कोरोना तो फिर क्यों नहीं मरता कोरोना से चमगादड़?

जर्म ट्रैप मास्क
कोरोना को रोकने के लिए फेस मास्क पहनने पर जोर दिया जा था रहा है। इस बीच मेडिकल टीम के लिए खासकर एक ऐसे मास्क का अविष्कार किया गया जो वायरस को मास्क के पड़ने पर ही सीधे निष्क्रिय कर देता है। ये मास्क ब्रिटेन के मैनेचेस्टर के बायोकेमिस्ट्स ने बनाया है। ये मास्क समाने से आने वाले ड्रॉपलेट्स को खत्म करता है। इस मास्क के बारे में यह दावा किया जाता है कि इस मास्क को छूते ही वायरस निष्क्रिय हो जाते हैं।

देश में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले, तीसरे फेज में पहुंचने को तैयार भारत!

प्लास्टिक कैप्सूल्स
मच्छरों से बच्चों को बचाने के लिए मच्छदानी से प्रेरित होकर मेक्सिको की एक कंपनी ने मेडिकल कर्मियों के लिए ये खास तरह के प्लास्टिक कैप्सूल तैयार किए है। दरअसल, कोरोना वायरस के बीच थकते स्वास्थ्यकर्मीयों के लिए यह स्लीपिंग चैंबर बनाया गया है। जिसका इस्तेमाल स्वास्थ्यकर्मी एंबुलेंस, इमरजेंसी रूम और हॉस्पिटल वार्ड में कर सकते हैं। इससे कोरोना इन्फेक्शन का कम होगा।

कोरोना वायरस से चीन को चेताने वाली डॉक्टर हुई गायब, क्या असलियत छुपा रहा है चीन?

स्मार्ट हेलमेट
कोरोना संक्रमण के बीच चीन में एक ऐसे स्मार्ट हेलमेट का निर्माण हुआ है जिसे पहन कर सामने वाले व्यक्ति के शरीर का तापमान पता लगाया जा सकता है। इसी के बेस पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम फॉलो किए जा सकते है। इस हेलमेट में थर्मल स्कैनिंग का भी खयाल रखते हुए कंपनी ने हेलमेट को बनाया है। इसे पुलिस सहित दूसरे निगरानी विभागों को पहनने के लिए दिया जायेगा।

भारतीय वैज्ञानिकों ने किया कोरोना पर किया खुलासा, देश के पांच राज्यों के चमगादड़ों में मिला संक्रमण

फोन बूथ
दक्षिण कोरिया में कोरोना को आसानी से कंट्रोल में कर लिया गया है। पूरी दुनिया दक्षिण कोरिया से सीखने में लगी है। इस बीच यह भी सामने आया है कि दक्षिण कोरिया ने कोरोना बचाव को देखते हुए अस्पताल में फोन बूथ की तरह एक टेस्टिंग मशीन बनाई है। इसमें मरीज और डॉक्टर एक दूसरे से बात करते हैं। दोनों के बीच शीशे की दीवार होने से मेडिकल कर्मी के कोरोना इन्फेक्टेड होने का रिस्क कम हो जाता है।
 

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दुनिया को दक्षिण कोरिया से सीखना होगा

डोर ओपनर
कोरोना का संक्रमण दरवाजों पर न हो सके इसे देखते हुए बेल्जियम की एक कंपनी ने अनोखी डिवाइस बनाई है जिसकी मदद से कलाई या कुहनी का इस्तेमाल कर भी दरवाजा खोला जा सकता है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.