Saturday, May 15, 2021
-->
during delhi weekend curfew police patrolling and strict rules kmbsnt

दिल्ली में सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू, बेवजह घर से बाहर निकले तो जाना पड़ेगा जेल

  • Updated on 4/17/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में बढ़ते कोरोना को देख वीकेंड कर्फ्यू (Delhi Weekend Curfew,) का ऐलान किया गया है। इसके लिए दिल्ली पुलिस की ओर से किए गए पुख्ता इंतजाम की समीक्षा पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने की। साथ ही शुक्रवार को सभी जिलों के डीसीपी, विशेष पुलिस आयुक्त और संयुक्त पुलिस आयुक्त से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्व तैयारियों को लेकर बात की।

वहीं कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि राजधानी में कोरोना की स्थिति बहुत भयावह होती जा रही है। ऐसे में बहुत सारे नए लोग रोज संक्रमित हो रहे हैं और कई मर रहे हैं। हालात को काबू करने के लिए सरकार की तरफ से कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं और इस सप्ताह के अंत में वीकेंड कर्फ्यू होगा।

किसानों को दिल्ली की सीमाओं से हटाने के लिए गृह मंत्रालय की रणनीति तैयार

आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी कामों पर रोक
इसमें आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी कामों पर रोक है। कमिश्नर ने कहा कि दिल्ली पुलिस वीकेंड कर्फ्यू को सख्ती से लागू कराएगी। इस दौरान पूरी दिल्ली में पुलिस पेट्रोलिंग जारी रहेगी। अगर किसी ने भी अपने घर से बाहर कदम रखा तो ने पुलिस पेट्रोलिंग टीम का सामना करना पड़ेगा। कोई भी व्यक्ति जब तक यह साबित नहीं कर देता कि वह जरूरी सेवाओं के लिए जा रहा है उसे जाने नहीं दिया जाएगा।

कर्फ्यू का उल्लंघन करने के लिए उसे गिरफ्तार कर केस भी दर्ज किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर किसी को आपातकालीन स्थिति में अस्पताल जाना पड़ता है तो इस पर विचार किया जाएगा। अस्पताल जाने वाले डॉक्टर अपने आईडी कार्ड दिखाकर जा सकेंगे। अगर कोई सब्जी विक्रेता बिक्री कर रहा है तो उसे बिना पास के भी अनुमति दी जाएगी।

कई चीजों के लिए पास जरूरी
कमिश्नर ने कहा कि कई चीजों के लिए पास जरूरी होगा। दिल्ली पुलिस और दिल्ली सरकार ई-पास जारी कर रही है। पत्रकार अपने आईडी कार्ड दिखाकर आवाजाही कर सकेंगे। उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। शनिवार और रविवार को पुलिस की ओर से कड़ाई से नियमों का पालन किया जाए।

उन्होंने कहा कि जिले के डीसीपी स्वयं जगह-जगह पीकेट और पुलिसकर्मियों की गश्त आदि की व्यवस्था को पुख्ता करेंगे। घर से बाहर निकलने वाले किसी भी व्यक्ति को पुलिस कर्मियों द्वारा निश्चित रूप से जांच की जाएगी और पूछताछ के दौरान यदि वह ठीक जवाब न दे और बिना पास के मिलते हैं तो उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। उनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है।

हरियाणा ने यमुना में अमोनिया कम करने को नहीं उठाये कदम: दिल्ली सरकार ने कोर्ट को बताया

नियम उल्लंघन पर तुरंत कार्रवाई
कमिश्नर ने कहा कि जिले के डीसीपी नियमों का पालन कराने में सभी पुलिसकर्मियों की मदद लें। यदि कोई नियमों का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई करें। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि संक्रमण मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में लोग नियमों का पालन करें और पुलिस का सहयोग करें।

बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए राजधानी में वीकेंड कर्फ्यू लगाने और 30 अप्रैल तक कुछ गैर जरूरी सेवाओं को बंद रखने की घोषणा की है। 

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.