Tuesday, Oct 19, 2021
-->
e-auction-of-prime-minister-s-gifts-and-mementos-will-be-held-from-september-17

17 सितंबर से होगी प्रधानमंत्री के उपहारों व स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी

  • Updated on 9/16/2021

नई दिल्ली। टीम डिजीटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों के साथ ही यादगार वस्तुओं में पदक जीतने वाले ओलंपियन और पैरा-ओलंपियन के स्पोर्ट्स गियर व उपकरणों के साथ ही अयोध्या राम मंदिर की प्रतिकृति को भी इस बार ई-नीलामी में शामिल किया गया है। ई-निलामी 17 सिंतबर से 7 अक्तूबर 2021 तक आयोजित की जाएगी। 
पुराना किला ही नहीं, दिल्ली के इन स्थानों के भी जुडे़ हैं पांडवों से नाम

ई-नीलामी से होने वाली आय को नमामि गंगे मिशन में दिया जाएगा
बता दें कि संस्कृति मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों, स्मृति चिन्हों की ई-निलामी का आयोजन किया जा रहा है। इसमें व्यक्ति व संगठन वेबसाइट के माध्यम से ई-निलामी का हिस्सा बन सकते हैं। इनमें प्रधानमंत्री को मिलीं मूर्तियां, पेंटिंग, अंगवस्त्र, चारधाम रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर मॉडल, पटके, गदा सहित बेहद खूबसूरत मूर्तियों को भी शामिल किया गया है। ई-नीलामी से होने वाली आय को नमामि गंगे मिशन में दिया जाएगा। जिसका उद्देश्य गंगा का संरक्षण और कायाकल्प करना है। इसके लिए https://pmmementos.gov.in वेबसाइट पर जाकर ई-नीलामी में हिस्सा लिया जा सकता है। बीते कई सालों से होने वाली इस ई-नीलामी पर कोरोना ने ब्रेक लगा दी थी, जिसके चलते साल 2020 में ई-नीलामी को रोक दिया गया था।
द्वारका बावली, जो बुझाती थी लोहारहेडी गांव के लोगों की प्यास

जाने कहां रखीं जाएगीं ई-नीलामी की वस्तुएं
बता दें कि ई-नीलामी की वस्तुओं को नई दिल्ली स्थित जयपुर हाउस यानि नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न ऑर्ट (एनजीएमए)में रखा गया है। जहां प्रधानमंत्री को मिले गिफ्ट को प्रदर्शित भी किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.