Sunday, Dec 05, 2021
-->
earthquake in manipur national centre seismology sohsnt

मणिपुर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.1 मापी गई तीव्रता

  • Updated on 9/1/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच मणिपुर (Manipur) में सोमवार देर रात 2.39 पर भूकंप (earthquake) के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 5.1 आंकी गई है। भूकंप का केंद्र मणिपुर से 55 किलोमीटर पूर्व में उखरूल में था।


पहले भी आ चुका है भूकंप
हालांकि, इस भूकंप से अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। इससे पहले 11 अगस्त की शाम करीब साढ़े सात बजे मणिपुर के कुछ हिस्सों में भूकंप आया था। अच्छी बात यह है कि इस भूकंप के दौरान भी कोई नुकसान नहीं हुआ था। नैशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक इसकी तीव्रता रिक्ट स्केल पर 4.0 मापी गई थी। 

अवमानना मामला में भगोड़े विजय माल्या को 5 अक्टूबर को सजा सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

पूर्वोत्तर और उत्तर भारत में लगातार आ रहे हैं भूकंप
एक तरफ देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर बीते कुछ दिनों से पूर्वोत्तर और उत्तर भारत के हिस्सों में भूंकप आ रहे भूकंप से लोगों की चिताएं ओर बढ़ गईं है। मालूम हो कि बीते महीने गुजराज, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाण और राजस्थान में एक के बाद एक कई भूकंप की घटनाएं दर्ज की जा चुकी हैं।

अवमानना मामला में भगोड़े विजय माल्या को 5 अक्टूबर को सजा सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

इन राज्यों में आखिरी बार 16 जुलाई को आया था भूकंप
गुजरात में यह भूकंप बीते महीने राजकोट में आया था। यहां इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई। हिमाचल प्रदेश के ऊना में भूकंप के ये झटके सुबह लगभग 4:47 पर महसूस किए गए। यहां इसकी तीव्रता 2.3 मापी गई। असम के करीमगंज में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां भूकंप 7.57 पर आया जिसकी तीव्रता 4.1 मापी गई थी।

लगातार बढ़ रहा है पेट्रोल की कीमत,जानें आज इतने रुपये हुआ महंगा

दिल्ली में अप्रैल से अब तक करीब 18 बार भूकंप के झटके
भूकंप से बचने के लिए दिल्ली सरकार ने लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के दौरान दिल्लीवासियों को भूकंप आने की स्थिति में बचाव और एतिहात बरतने को जागरुक किया गया। दिल्ली में अप्रैल से अब तक करीब 18 बार भूकंप के झटके आ चुके हैं। इनमें से दो बार रिक्टर पैमाने पर 4 या उससे अधिक की तीव्रता दर्ज की गई है।

comments

.
.
.
.
.