Sunday, Oct 02, 2022
-->
earthquake-tremors-felt-in-odisha-uttarakhand-intensity-prshnt

ओडिशा-उत्तराखंड में महसूस किए गए भूकंप के झटके, जानें तीव्रता

  • Updated on 12/4/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। ओडिशा (Odisha ) में देर रात भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस कि गए। ओडिशा के मयूरभंज में रात 2:13 बजे भूकंप के आया। जानकारी के मुताबिक यहां रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.9 रही।

वहीं, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भी देर रात  3.10 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। जानकारी के अनुसार रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 2.6 रही। 

हरिद्वार में भी मंगलवार को सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई। यहां भूकंप का केंद्र बहादराबाद ब्लॉक के औरंगाबाद क्षेत्र का डालूवाला कलां गांव था। यहां से किसी नुकसान की खबर नहीं है।


बता दें कि बीते छह महीनों में उत्तर भारत में कई हल्के भूकंप आ चुका है। जो हिमालय क्षेत्र में बड़े भूकंप की आशंका को आधार देते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसे कई छोटे भूकंप बड़ी तबाही का संकेत होते हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले गुजरात के दक्षिणी हिस्से में शनिवार दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 मापी गयी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। भूकंपीय अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) के एक अधिकारी ने बताया कि दोपहर बाद तीन बज कर 39 मिनट पर मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र भरूच से 36 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में स्थित था।

आईएसआर ने बताया कि भूकंप के झटके सूरत जिले में भी महसूस किए गए। भूकंप की गहराई 5.9 किलोमीटर थी। भूकंप के कारण दहशत में आ गये। भरूच के आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया, प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार भूकंप से जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.