Saturday, Nov 27, 2021
-->
earthquake tremors in bikaner measuring 4.3 on richter scale prshnt

राजस्थान: बीकानेर में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.3 रही तीव्रता

  • Updated on 2/12/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। राजस्थान (Rajasthan) के उत्तर-पश्चिम बीकानेर (Bikaner) में भूकंप के झटके  महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक इस क्षेत्र में रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता रही। ये भूकंप (Earthquake) सुबह 8 बजकर एक मिनट पर आया था इससे फिलहाल किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है।

बता दें कि दुनिया में लगातार भूकंप आ रहा है। हाल ही में दक्षिण प्रशांत महासागर में तेज भूंकप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र लॉयल्टी द्वीप समूह से छह मील दक्षिण-पूर्व की गहराई पर था। यहा भूकंप की तीव्रता 7.7 मापी गई। शक्तिशाली भूकंप आने के बाद न्यूजीलैंड, वनुआतू, फिजी और अन्य प्रशांत द्वीप के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। 

BBC के प्रसारण पर चीन ने लगाया बैन, कहा- नियम का किया उल्लंघन

अरुणाचल प्रदेश में  9 फरवरी को भूकंप
वहीं अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग में 9 फरवरी भूकंप  के झटके महसूस किए गए। यहा सुबह 4:09 बजे भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 2.3 की तीव्रता का भूकंप रहा। इससे पहले 8 फरवरी असम में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी के अनुसार, यहां भूकंप के झटके दोपहर 1:49 मिनट पर महसूस किए गये थे। यहां रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई। भूकंप का केंद्र राज्य के नागांव में था।

PM मोदी करेंगे शिखर सम्मेलन का उद्घाटन, लगभग 20,000 प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा

भूकंप की तीव्रता रिक्टर
इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में आधी रात के बाद आये तेज भूकंप के कारण कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई जबकि 600 से अधिक लोग घायल हो गए। भूकंप के बाद कुछ जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं भी हुई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इंडोनेशिया के अधिकारियों ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.2 मापी गई है। भूकंप से हताहतों और प्रभावित इलाकों में हुए नुकसान के बारे में और जानकारी जुटायी जा रही है।     

राजस्थान: बीकानेर में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.3 रही तीव्रता

अस्पताल का हिस्सा ढह गया
राष्ट्रीय आपदा शमन एजेंसी की ओर से जारी एक वीडियो में एक बच्ची मकान के मलबे में फंसी और मदद की गुहार लगाती नजर आयी। बच्ची यह भी कह रही थी कि उसकी मां जिंदा है लेकिन बाहर नहीं निकल पा रही। वहीं बचावर्किमयों ने उससे कहा कि वह उसकी मदद करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। टीवी चैनलों की खबर के अनुसार भूकंप से एक अस्पताल का हिस्सा ढह गया और मरीजों को बाहर अस्थायी तंबुओं में पहुंचाया गया।   

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.