Friday, Jun 18, 2021
-->
earthquake tremors in many areas of north india including delhi ncr kmbsnt

तजाकिस्तान की धरती हिलने के कारण, दिल्ली NRC समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के झटके

  • Updated on 2/13/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। तजाकिस्तान (Tajikistan) में शुक्रवार रात शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) आया जिस के झटके दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र समेत उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में महसूस किए गए। भूकंप विज्ञान विभाग ने पहले भूलवश बताया था कि भूकंप का केंद्र पंजाब के अमृतसर में 19 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। हालांकि उसने बाद में संशोधित बयान जारी कर पुष्टि की कि भूकंप दरअसल तजाकिस्तान में आया।

विभाग ने कहा कि यह गलती सॉफ्टवेयर के कारण हुई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। भूकंप रात 10:34 पर आया। तत्काल जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप से दिल्ली समेत अनेक स्थानों पर लोगों में दहशत फैल गई। गाजियाबाद के वैशाली और वसुंधरा तथा अन्य इलाकों में भूकंप के डर से लोग घरों से बाहर निकल आए।

पेट्रोलियम मंत्री प्रधान बोले, कृषि कानूनों की वजह से पैदा होंगे रोजगार के अवसर

भूकंप आया तो घरों से बाहर निकले लोग
शुक्रवार रात जब लोग अपने घरों में सोने की तैयारी में थे, तभी लगभग दस बजकर चौंतीस मिनट पर राजधानी की धरती भूकंप के झटकों से हिल गई। भूकंप इतना तेज था कि घरों में रखे सामान और पंखों को भी हिलते हुए देखा गया। भूकंप के इन झटकों के चलते लोग दहशत के मारे अपने घरों से बाहर निकल आए। दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई राज्य कई स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। मालूम हो इससे पहले पिछले महीने के अंत में भी राजधानी में भूकंप के झटके आए थे। 

जनवरी में भी आए दिल्ली में भूकंप के झटके
जनवरी के अंत में दिल्ली में भूकंप के झटते महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.8 मापी गई थी।नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप का केंद्र पश्चिमी दिल्ली में था, राहत की बात ये रही कि इस दौरान किसी भी प्रकार के जान-माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई। 

इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 13 जनवरी को 2.9 तीव्रता से हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गये। भूविज्ञान मंत्रालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र ने बताया कि भूकंप का केन्द्र पांच किलोमीटर की गहराई था। झटका शाम सात बजकर नौ मिनट पर महसूस हुआ।

वोकल फॉर लोकल नहीं चढ़ा परवान! चीनी उत्पाद की आयात में आई तेजी, उठे सवाल

देश में लगातार महसूस किए जा रहे हैं भूकंप
भारत में बीते कुछ महिनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में 10 से 15 दिनों के अंतराल पर लग रहे ये झटके किसी बड़ी हलचल का भी संकेत हो सकते हैं। वैज्ञानिक भी लगातार अपनी स्टडी में किसी बड़े भूकंप की आशंका जाहिर कर चुके हैं। ऐसा माना जा रहा है कि निकट भविष्य में ये भूकंप किसी बड़े हादसों का कारण बन सकते हैं। 

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.