Monday, Sep 27, 2021
-->
eating chowmein dangers for your health

अगर चाव से खाते हैं चाऊमीन तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

  • Updated on 7/18/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। हम भारतीय (Indian) खाने के काफी शौकीन होते हैं और कुछ नवयुवक ऐसे हैं जिनका फॉस्ट फूट (Fast food) के बिना गुजारा भी नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ही फॉस्ट फूट के बारे में बताने जा रहे है जो दिखने में जितनी लजीज होती है उतनी ही खाने में भी। जी हां हम बात कर रहे हैं चाऊमीन (chowmein) की जो कई लोगों की पहली पसंद होती है। लेकिन कभी कभी इसका ज्यादा सेवन करने से हेल्थ (Health) खराब हो जाती है और ये हमारे शरीर (Human Body) के लिए जहर  ( poison ) बन जाती है।

Image result for चाऊमीन

भारत में कम हुए कुपोषित, लेकिन मोटे लोग बढ़े

आइए जानते हैं कि चाऊमीन खाने से क्या क्या नुकसान होते हैं

  • चाऊमीन मैदे ( maida ) से बनी होती है और उसे खाने के बाद वो आंतों में चिपक जाती है। जिससे पेट में दर्द और कब्ज हो जाता है। वही कई बार ऐसा होता है कि अगर कोई इसका ज्यादा सेवन करता है तो पेट में इंफेक्शन भी हो जाता है। 

Image result for पेट दर्द

  • चाऊमीन के अधिक सेवन से मोटापा आपका पीछा करना शुरु कर देगा। जिससे आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बनने लगता और वजन बढ़ जाता है। अचानक बढ़े इस वजन के आपकी सेहत खराब हो सकती है और कई तरह की बीमारी का शिकार हो सकते हैं। 

Related image

वर्किंग वुमन सेहत से न करें समझौता, फिट रहने के लिए अपनाएं ये खास Tips

  • अगर आप चाऊमीन खाने के काफी शौकीन हैं और इसका रोजाना सेवन करते हैं तो ये आपकी पाचन क्षमता को कमजोर कर देता है। जिससे आपको पेट संबंधी कई तरह के रोग हो जाते हैं।
  • चाऊमीन का  सेवन  कई बार हड्डियों के लिए भी हानिकारक होता है क्योंकि इसे बनाने में उपयोग होने वाला अजीनोमोटो आपकी हड्डियों को गला देता है।

Image result for हड्डियां कनजेर

एलोवेरा इस्तेमाल करते हैं तो पहले जान लें ये बातें, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

  • कई बार ऐसा होता है कि लोग चाऊमीन खाने के इतने शौकीन हो जाते है कि उनको जहां चाऊमीन दिखती है उनके कदम वहीं रुक जाते हैं।ऐसे में कई बार लोग रोड साइड से चाऊमीन खा लेते हैं जिसके कारण उन्हें तरह तरह की बीमारी हो जाती है। इन बीमारियों का मुख्य कारण  चाऊमीन में डलने वाली सब्जी होती हैं क्योंकि वो लोग कही न कहीं सब्जियों को सही से तरीके से साफ नहीं कर पाते हैं।

 अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है और लम्बे समय तक जीना चाहते हैं तो चाऊमीन का ज्यादा सेवन करना कम कर दें। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.