Saturday, Jul 31, 2021
-->
eating-honey-in-winter-is-extremely-beneficial-learn-10-great-benefits-of-honey

सर्दियों में शहद का सेवन है बेहद लाभदायक, जानें शहद के 10 बड़े फायदे

  • Updated on 11/15/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शहद आपकी जुबां के लिये जितना मीठा है उतना ही आपके स्वास्थ्य के  लिए लाभदायक भी। दोस्तों, सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं ऐसे में यदि शहद का प्रतिदिन सेवन किया जाए तो आपका स्वास्थ्य एकदम फिट रहेगा। आइए जानें शहद को खाने के फायदों के बारे में-

- शहद खाने का स्वास्थ्य लाभ इस बात पर निर्भर करता है कि आप उसका सेवन कैसे करते हैं। अगर आप शहद को गुनगुने पानी में  मिलाकर पीते हैं तो यह लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने में मदद करता है। ऐसा करने से आपके शरीर में खून की कमी पूरी होती है। 

आपकी थाली में परोसा गया मीट हलाल का है या नहीं, अब आप भी कर सकेंगे पहचान

-अगर आपको निम्न रक्तचाप की शिकायत है तो आपको नियमित रुप से शहद का सेवन करना चाहिए। निम्न रक्तचाप में आपके दिमाग में ऑक्सीजन कम मात्रा में पहुंचती है, जबकि शहद इस समस्या को ठीक करने में बेहद मददगार है।

-कीमोथैरेपी में लाभदायक: यदि किसी व्यक्ति की कीमोथैरेपी हुई है तो उसमें श्वेत रक्त कणिकाओं की संख्या स्वभाविक रूप से कम होने लगती है। ऐसे में यदि शहद का सेवन किया जाए तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

दिल्ली के प्रदूषण में कारगर होगा केवल इस क्वालिटी वाला मास्क

-अगर आप चीनी के स्थान पर रोज शहद लें तो आप काफी बीमारियों को दूर रह सकते हैं। सफेद चीनी आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक है इसमें ऐसा कोई गुण नहीं होता जो आपके शरीर को फायदा दे। इसलिए आज से ही चीनी के स्थान पर शहद का सेवन करें।

सुबह की शुरूआत शहद के साथ- अगर आप योग या कसरत करते हैं तो आपको सुबह उठते ही गर्म पानी में शहद मिलाकर लेना चाहिए। इससे सुस्ती खत्म होगी और आपका शरीर किसी काम को करने के लिए सक्रिय हो जाएगा।

-शहद शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और हानिकारक सूक्ष्मजीवों से लड़ता है। इससे स्वांस संबंधी समस्या में भी काफी लाभ मिलता है।

अगर आप टॉयलेट के बाद हैंड ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि.....

-सर्दी जुकाम में शहद: यदि आपको नियमित रूप से सर्दी-खांसी की समस्या से दो चार होना पड़ता है तो आपको नीम, काली मिर्च, शहद और हल्दी का सेवन करना चाहिये।

-पाचन में असरदार:  अगर आप कब्ज, पेट फूलने एवं गैस जैसी समस्या से परेशान हैं तो आप किसी दवाई के स्थान पर शहद का प्रयोग कर सकते हैं। शहद में सहायक बैक्टीरिया प्रचूर मात्रा में होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं।

- बच्चों को खिलाएं शहद: अध्ययनों से पता चला है कि बच्चों को शहद खिलाने से गहरी नींद आती है।

कौन से शहद का सेवन करना चाहिये

- जितना हो सके गहरे रंग के शहद का सेवन करें।
- शहद कभी खराब नहीं होता बशर्ते उसे अच्छी तरह ठीक ढंग से बंद करके रखा जाए तो।
- एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद नहीं खिलाना चाहिए क्योंकि उसमें बोटुलिज्म बैक्टीरिया के जीवाणु हो सकते हैं जिसकी वजह से शिशु बीमार हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.