Sunday, Jun 26, 2022
-->
economic corridors to be built in bengal kerala tamil nadu sohsnt

Budget 2021: चुनावी राज्यों के लिए बंपर ऐलान, बंगाल-केरल-तमिलनाडु में बनेंगे इकॉनोमिक कॉरिडोर

  • Updated on 2/1/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सोमवार यानी आज संसद में 2021-22 का बजट पेश कर रही हैं। यह एक अंतरिम बजट (Budget) समेत मोदी सरकार का नौवां बजट है। सीतारमण ने अपना तीसरा बजट पेंश करते हुए कहा, केरल में 65 हजार करोड़ रुपए की लागत के नेशनल हाइवे बनाए जाएंगे, इसके साथ ही मुंबई-कन्याकुमारी कॉरिडोर भी बनेगा। उन्होंने कहा पश्चिम बंगल में 25 हजार करोड़ रुपए की लागत से हाईवे बनाए जाएंगे। कोलकाता-सिलीगुड़ी रोड का अपग्रेडेशन किया जाएगा। असम में 34 हजार करोड़ रुपए  नेशनल हाईवेज पर खर्च किए जाएंगे। तमिलनाडु में नेशनल हाईवेज प्रोजेक्ट के तहत 1.03 लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे।

Budget 2021 : राहुल बोले- मोदी सरकार अपने उद्योगपति दोस्तों को सौंपना चाहती है देश की संपत्ति

ये हैं बजट के 6 स्तंभ
इस अलावा वित्त मंत्री ने बजट के 6 स्तंभों का जिक्र करते हुए बताया कि, 2021-22 का बजट 6 स्तंभों पर टिका है। जिसमें पहला स्तंभ स्वास्थ्य और कल्याण और वहीं दूसरा भौतिक और वित्तीय पूंजी और अवसंरचना, तीसरा अकांक्षी भारत के लिए समावेशी विकास, मानव पूंजी में नवजीवन का संचार करना, 5वां-नवाचार और अनुसंधान और विकास, 6वां स्तंभ-न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन है।

रेलवे को दिया 1.10 लाख करोड़ रुपये
वहीं सीतारमण ने बजट में मेट्रो, सिटी बस सेवा को बढ़ाने पर फोकस किया है और इसमें 18 हजार करोड़ रुपये की लागत लगाने की घोषणा की। वहीं 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट रेलवे को दिया। तमिलनाडु में नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट (1.03 लाख करोड़) का ऐलान किया, कहा इसी में इकॉनोमिक कॉरिडोर बनाए जाएंगे। केरल में 1100 किलोमीटर लंबी नेशनल हाईवे बनाए जाएंगे। इस पर 65 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

Budget 2021: जानें आम आदमी के लिए क्या हुआ महंगा और क्या हुआ सस्ता

मुंबई-कन्याकुमारी इकॉनोमिक कॉरोडिर का ऐलान
वहीं मुंबई-कन्याकुमारी इकॉनोमिक कॉरोडिर का ऐलान किया। पश्चिम बंगाल में भी कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए भी नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का ऐलान किया, वित्त मंत्री ने का असम में अगले तीन साल में हाइवे और इकॉनोमिक कॉरिडोर का ऐलान किया है, रेलवे डेडिकेटेड फ्रंट कॉरिडोर, NHAI के टोल रोड, एयरपोर्ट जैसे संसाधनों को असेट मोनेटाइजेशन मैनेजमेंट के दायरे में लाया जाएगा।

देश में 7 टेक्स्टाइल पार्क बनाए जाने का ऐलान
वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि, देश में 7 टेक्स्टाइल पार्क बनाए जाने का ऐलान, ये पार्क तीन साल में किए जाएंगे। पीएम आत्मनिर्भर स्वास्थ्य सेवा शुरू होगी, पुरानी कारों को स्क्रैप किया जाएगा। प्रदूषण कंट्रोल के लिए कदम उठाएंगे। 13 सेक्टर के लिए PLI स्किम जल्द आएगी, वॉलेंटरी स्क्रैप पॉलिसी लॉन्च शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 पर एक लाख 41 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। अगले पांच साल में दो हजार करोड़ रुपए क्लीन एयर पर खर्च होंगे। वहीं किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य है, उन्होंने बताया भारत की वैक्सीन से 100 देशों को फायदा होगा और कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया।

हेल्थ सेक्टर के बजट में काफी इजाफा होगा, वित्त मंत्री ने कहा, ये बजट आपदा में अवसर की तरह है। हेल्थ सेक्टर के लिए आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना लॉन्च होगी। मुश्किल वक्त में ग्लोबल इकॉनोमी है। कोरोना काल में पांच मिनी बजट आए। कोरोना काल में सरकार 27.1 लाख करोड़ का आत्मनिर्भर भारत पैकेज लाई है।

13% अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत
वित्त मंत्री ने कहा, आत्मनिर्भर भारत में खास तीन योजनाएं है, बजट में आत्मनिर्भर भारत का विजन सबको शिक्षा देने की योजना है। सरकार का आर्थिक पैकेज GDP का 13% अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत। वहीं वित्त मंत्री ने ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की जीत का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा आर्थिक मंदी के बारे में सोचा नहीं था 2021 में कई कदम उठाएंगे। उन्होंने कहा इस बार 27 लाख करोड़ लोगों को आर्थिक पैकेज दिया है।

यहां पढ़ें बजट से जुड़ी अहम खबरें...

बजट 2021 को लेकर अनुराग ठाकुर ने दिए संकेत, बोले- आत्मनिर्भर भारत को दिखाएंगे दिशा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी आम बजट, देश को मोदी सरकार से हैं ये उम्मीदें

भारी नुकसान झेल रही फिल्म इंडस्ट्री को भी आज बजट से उम्मीदें

भारी दबाव में मोदी सरकार का बजट 2021, उम्मीदों का भारी बोझ

निर्मला सीतारमण इस बार लाएंगी सबसे हटकर बजट, पीएम मोदी ने भी किया इशारा

बजट 2021 से पहले वेंकैया नायडू ने की सभी दलों के नेताओं से खास गुजारिश

वित्त मंत्री के बजट भाषण से सभी वर्गों को ढेर सारी उम्मीदें, जानें Corona काल में क्या हुए बदलाव

Budget 2021: नई टैक्स व्यवस्था में मिल सकती है इन विकल्पों की छूट, लिस्ट हो सकती है लंबी

Budget 2021: किसान आंदोलन को देखते हुए क्या सरकार करेगी किसानों के लिए कुछ नया?

Budget 2021: कोरोना से त्रस्त उद्यमियों ने PM मोदी को लिखा पत्र, की राहत पैकेज की मांग

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.