Wednesday, Dec 01, 2021
-->
ed raids shiv sena mla pratap sarnaik hideouts son called for questioning rkdsnt

शिवसेना विधायक के ठिकानों पर ईडी के छापे, बेटे को पूछताछ के लिए बुलाया

  • Updated on 11/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने सुरक्षा मुहैया कराने वाली एक कंपनी तथा अन्य लोगों के खिलाफ धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में मंगलवार को महाराष्ट्र में शिवसेना के विधायक प्रताप सरनाईक के परिसरों पर छापे मारे। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। विधायक की पार्टी ने छापे को राजनीतिक प्रतिशोध करार दिया और कहा कि महाराष्ट्र सरकार या उसके नेता किसी के दबाव में आत्मसमर्पण नहीं करेंगे। सूत्रों ने बताया कि केन्द्रीय एजेंसी मुंबई और ठाणे में 10 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। 

ट्रेड यूनियनों की आम हड़ताल में अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ भी होगा शामिल

ईडी की कार्रवाई तड़के शुरू हुयी और सीआरपीएफ के जवान एजेंसी के अधिकारियों की मदद करते देखे गए। आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘ ये छापे ‘टॉप्स ग्रुप’ (सुरक्षा मुहैया कराने वाली एक कंपनी) के प्रवर्तकों और संबंधित लोगों सहित नेताओं के यहां मारे जा रहे हैं।’’ एजेंसी के अधिकारियों ने विधायक के पुत्र विहंग से भी पूछताछ की। सूत्रों ने बताया कि यह जांच कुछ संस्थाओं द्वारा विदेशी लेनदेन से संबंधित है। सरनाईक (56) महाराष्ट्र विधानसभा में ओवला-माजीवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

राहुल गांधी ने कोरोना वैक्सीन, पीएम केयर्स फंड को लेकर पीएम मोदी पर दागे 4 सवाल

विधायक उस समय सुखियों में आए थे, जब उन्होंने आत्महत्या के लिए कथित तौर पर उकसाने के 2018 के मामले को फिर से खोलने की मांग करते हुए एक पत्र लिखा था। उसी मामले में हाल में रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था। गोस्वामी फिलहाल जमानत पर बाहर हैं। सरनाईक ने अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए महाराष्ट्र विधानसभा में एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित करने की भी मांग की थी। शिवसेना सांसद संजय राउत ने संवाददाताओं से कहा, 'यह कार्रवाई (ईडी के छापे) निश्चित रूप से राजनीतिक प्रतिशोध है। ईडी या अन्य एजेंसियों को किसी राजनीतिक दल की शाखा के तौर पर काम नहीं करना चाहिए।'

AAP ने दिल्ली में प्रदूषण के लिए पंजाब, हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को ठहराया जिम्मेदार

उन्होंने कहा कि सरनाईक की संपत्तियों पर उस समय छापे मारे गए जब वह घर पर नहीं थे। उन्होंने कहा कि चाहे कितने भी नोटिस जारी किए जाएं, महाराष्ट्र में केवल सच्चाई ही सामने आएगी। राउत ने यह भी कहा कि किसी एजेंसी द्वारा जांच पर कोई प्रतिबंध नहीं है और सबूत होने पर वह कार्रवाई कर सकती है। ‘‘लेकिन, आप (राज्य) सरकार से जुड़े लोगों को मानसिक रूप से परेशान करना चाहते हैं। ऐसी कार्रवाइयों का आप पर ही उलटा असर होगा। और मुझे लगता है कि वह समय नजदीक आ रहा है।'

शिवसेना विधायक के पुत्र को ईडी कार्यालय लाया गया 
शिवसेना विधायक प्रताप सरनाइक के पुत्र विंहग को धनशोधन मामले में उनके पिता से संबंधित परिसरों पर छापेमारी के बाद पूछताछ के लिए मंगलवार को प्रतर्वन निदेशालय (ईडी) के कार्यालय लाया गया। धनशोधन का यह मामला सुरक्षा सेवा प्रदाता एक कंपनी तथा अन्य से संबंधित है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ईडी ने मंगलवार को मुंबई और ठाणे में सरनाइक से संबंधित विभिन्न परिसरों पर छापेमारी की। 

कोहली की पहले टेस्ट के बाद गैरमौजूदगी आस्ट्रेलिया को नहीं करेगी प्रभावित : हॉकले

इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि ईडी के अधिकारी सरनाइक के पुत्र को उनके आवास से ले गए और अपराह्न लगभग 3.15 बजे उन्हें लेकर दक्षिण मुंबई में बल्लार्ड एस्टेट स्थित ईडी दफ्तर पहुंचे। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय जांच एजेंसी मुंबई और ठाणे में 10 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। सुबह के समय शुरू किए गए अभियान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कर्मी ईडी अधिकारियों की मदद करते दिखे। 

राहुल गांधी ने कोरोना वैक्सीन, पीएम केयर्स फंड को लेकर पीएम मोदी पर दागे 4 सवाल

सरनाइक (56) ठाणे के ओवाला-मजीवाडा विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह तब सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने पत्र लिखकर रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी के खिलाफ दर्ज आत्महत्या के लिए उकसाने के 2018 के एक मामले को फिर से खोलने की मांग की थी। गोस्वामी इस समय जमानत पर हैं।

सरनाइक ने अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए महाराष्ट्र विधानसभा में एक सर्वसम्मत प्रस्ताव लाए जाने की भी मांग की थी। शिवसेना सांसद संजय राउत ने छापेमारी को ‘‘राजनीतिक प्रतिशोध’’ की कार्रवाई करार दिया और कहा कि महाराष्ट्र सरकार या इसके नेता किसी के दबाव के सामने नहीं झुकेंगे।

 

 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.