edc-constituted-to-release-polythene-in-kedarnath-yatra

केदारनाथ यात्रा को पॉलीथिन मुक्त करने को ईडीसी गठित

  • Updated on 4/23/2019

रुद्रप्रयाग/ब्यूरो। 11वें ज्योतिर्लिंग श्री केदारनाथ की यात्रा को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन प्रयास कर रही है। गौरीकुंड केदारनाथ पैदल मार्ग सहित धाम को पॉलीथिन मुक्त बनाया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा ईडीसी (इको डेवलपमेन्ट कमेटी) का गठन किया गया है।

केदारनाथ धाम जाने से पूर्व यात्रियों पर कड़ी नजर रखी जाएगी, जिसमें यात्री को किसी भी तरह की पॉलीथिन ले जाने पर प्रतिबंधित किया जाएगा। पॉलीथिन से बने हुए रेनकोट व अन्य पॉलीथिन सामग्री पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। बारिश से बचने के लिए रास्ते में अलग-अलग स्थानों पर दुकानों वाटरप्रूफ रेनकोट रखे जाएंगे, जिनकों यात्रियों को किराए पर दिया जाएगा।

आसान नहीं होगा पॉलीथिन पर रोक लगाना

शासन-प्रशासन केदारनाथ में पॉलीथिन पर रोक लगाने के भले ही दावे कर रहा हो, मगर केदारनाथ धाम के रास्ते में अन्य दुकानों के लिए सप्लाई किए जाने वाले मैगी, कुरकुरे, बिस्किट सहित अन्य कई तरह की पॉलीथिन पैक सामग्री पर रोक लगाना संभव नहीं है। ऐसे  प्रशासन को केदारधाम को पॉलीथिन मुक्त बनाना पेंचीदा माना जा रहा है।

जिलाधिकारी मंगलेश घिल्डियाल ने बताया कि इस वर्ष केदरनाथ यात्रामार्ग सहित धाम को पॉलीथिन मुक्त बनाया जाएगा। इसके लिए जनपद में ईडीसी कमेटी बनाई गई। जिसके द्वारा गौरीकुंड से लेकर केदारपुरी तक पॉलीथिन के प्रयोग निगरानी कर पॉलीथिन प्रतिबंधित किया जाएगा ।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.