Monday, Nov 18, 2019
education-cbse-board-exam-central-government

शिक्षण और मूल्यांकन में सर्वश्रेष्ठ तरीकों पर पोडकास्ट विकसित करें स्कूल: CBSE

  • Updated on 11/8/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सीबीएसई (CBSE) ने स्कूलों से शिक्षण और मूल्यांकन में सर्वश्रेष्ठ तरीकों पर पोडकास्ट विकसित करने को कहा है। सीबीएसई ने स्कूलों से अध्यापन, प्रायोगिक और सक्रिय प्रशिक्षण, मुख्य विषयों के पाठ्यक्रम तथा कक्षा मूल्यांकन के एकीकरण से संबंधित नवप्रवर्तनों से जुड़े सर्वाधिक अच्छे तरीकों पर पोडकास्ट विकसित करने के लिए कहा है। 

बोर्ड ने इस साल की शुरुआत में स्कूलों को प्रामाणिक ताजा जानकारी देने और अकादमिक तथा प्रशिक्षण पहलुओं, परीक्षाओं एवं अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों एवं प्रक्रियाओं पर बोर्ड के दिशानिर्देश मुहैया कराने के लिए पोडकास्ट प्लेटफॉर्म ‘सीबीएसई-शिक्षा वाणी’ की शुरुआत की थी। सीबीएसई ने कहा है कि शिक्षकों को सीबीएसई-शिक्षा वाणी पर उच्च गुणवत्ता वाले पोडकास्ट डालने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

ICSE ने कृश्न चंदर की कहानी पाठ्यक्रम से हटाई, बताई ये वजह

10वीं 12वीं के लिए अपलोड किए हल प्रश्न-पत्र
शिक्षा निदेशालय की एग्जाम ब्रांच ने 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए छात्रों की बेहतर तैयारी के लिए कक्षा 10 के विषय अंग्रेजी, हिंदी, गणित, नैचुरल साइंस, सामाजिक विज्ञान व कक्षा 12 के अंग्रजी, गणित, अकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, भूगोल के ताजा नए तैयार किए हुए प्रश्न पत्र और प्रश्न पत्र हल सहित निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। जिसके लिए छात्रों को वेबसाइट के होम पेज पर जाकर प्रक्टिस पेपर सेशन 2019-20 के लिंक पर जाना होगा। निदेशालय ने सभी स्कूल प्रमुखों को ये निर्देश दिया है कि विषय के अध्यापकों को ये पेपर मुहैया कराए जाएं ताकि वह छात्रों को कक्षा में पहुंचा सकें।

दिल्ली HC का आदेशः 9 फीसदी ब्याज के साथ बढ़ी हुई फीस लौटाएं 12 प्राइवेट स्कूल

1 जनवरी से 7 फरवरी तक होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं
सीबीएसई ने संबद्ध स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। गुरुवार को बोर्ड के जारी निर्देश में परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि वैसे तो हर साल ही स्कूलों में प्रैक्टिकल एग्जाम इंटरनल एसेसमेंट्स होते हैं। 2019 शैक्षिक सत्र में कौशल विषयों के लिए लिखित परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू हो सकती हैं। इसलिए बोर्ड द्वारा सुनिश्चित किया जा रहा है कि प्रैक्टिकल एग्जाम उससे पहले कर लिए जाएं। इसलिए ने बोर्ड ने 1 जनवरी से 7 फरवरी तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं व प्रोजेक्ट एसेसमेंट प्रक्रिया पूरी करने का निर्णय लिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.