Friday, Jun 21, 2019

स्कूल-कॉलेजों को शिक्षा निदेशालय की फटकार, फीस बढ़ोतरी की अर्जी खारिज

  • Updated on 4/24/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शिक्षा निदेशालय ने 266 में से उन 170 निजी स्कूलों के फीस बढ़ोतरी अर्जी खारिज कर दी जिन्होंने निदेशालय से अपने मौजूदा सत्र में फीस बढ़ाने की अनुमति मांगी थी। शिक्षा निदेशालय ने उनके पिछली सालों के आय-व्यय का अध्ययन किया उनके खातों का 7वें वेतन आयोग कि सिफारिशों के अनुसार ऑडिट किया। इसके बाद भी निदेशालय को इन 170 स्कूलों में फीस बढ़ाने की जरूरत महसूस नहीं हुई।

इसीलिए निदेशालय ने 266 स्कूलों द्वारा भेजी गई फीस बढ़ोतरी अर्जी में से 170 अर्जियों को कैंसिल कर दिया। इसके अलावा निदेशालय को भेजी गई फीस बढ़ोतरी की अर्जी में 30 निजी स्कूलों ने स्वत: ही अपनी अर्जी वापस ले ली है। ऐसे 301 स्कूल जो दिल्ली सरकार की जमीन पर बने हैं उन्हें फीस बढ़ाने से पहले शिक्षा निदेशालय से अप्रूवल लेना होगा। दिल्ली सरकार द्वारा फीस बढ़ाने की अर्जी हटाने के लिए खिलाफ हाईकोर्ट जाने का रुख किया है।

बता दें हाईकोर्ट में पहले ही सरकारी जमीनों पर बने स्कूलों में 30 अप्रैल तक फीस बढ़ाने पर रोक लगी हुई है। एक अधिकारी के अनुसार शिक्षा निदेशालय ने ऐसे स्कूलों पर कार्रवाई करने की ठानी है जिन्होंने निदेशालय द्वारा बनाए गए नियमों को तोड़कर स्कूलों में फीस की अप्रत्याशित बढ़ोतरी कर ली है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.