Monday, Mar 30, 2020
education minister said yoga will begin in himachal schools

हिमाचल के स्कूलों में योग विषय की होगी शुरुआत- शिक्षा मंत्री

  • Updated on 3/5/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में योग को भी एक विषय के तौर पर पढ़ाने की शुरुआत की जाएगी। राज्य के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज (Suresh Bharwdraj) ने गुरुवार को विधानसभा में यह जानकारी दी।

कोरोना वायरस: शिमला से टांडा पहुंचे कोरोना के दो संदिग्ध मरीज, आइसोलेशन वार्ड में किया शिफ्ट

योग को एक विषय के तौर पर पढ़ाने की कि जाएगी शुरुआत 
प्रश्नकाल के दौरान ज्वालामुखी से भाजपा (BJP) के विधायक रमेश चंद धावला के सवाल के जवाब में भारद्वाज ने सदन को जानकारी दी कि योग को एक विषय के तौर पर लाना भाजपा के घोषणापत्र में भी शामिल था। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सोलन स्थित हिमाचल प्रदेश राज्य शोध शिक्षा एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) से विभिन्न कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने को कहा गया था।

बीजेपी नेता शांता कुमार ने शाहीन बाग को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार से जताई नाराजगी

योग शिक्षकों की भर्ती के लिए बनाए जाएंगे नियम
एससीईआरटी द्वारा तैयार पाठ्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए राज्य शिक्षा विभाग को भेजा गया है। मंत्री ने बताया कि जैसे ही पाठ्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाता है, योग शिक्षकों की भर्ती के लिए नियम बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कक्षा नौ से 12वीं के छात्रों के लिए योग एक अलग विषय होगा।     

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.