Tuesday, Nov 30, 2021
-->
education-ministry-to-constitute-national-committee-for-vocational-education-kmbsnt

वोकेशनल एजुकेशन के एकीकरण के लिए शिक्षा मंत्रालय उठाने जा रहा ये कदम

  • Updated on 9/15/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शिक्षा मंत्रालय व्यावसायिक शिक्षा (Vocational Education) के एकीकरण के लिए एक राष्ट्रीय समिति (National Committee) का गठन करने जा रहा है। इस समिति में व्यावसायिक शिक्षा के विशेषज्ञों और मंत्रालयों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी है। उन्होंने कहा कि ये समिति व्यावसायिक शिक्षा के विभिन्न मॉडलों को विकसित करने में मदद करेगी।   

नई शिक्षा नीतिः प्रधानमंत्री का E-5 पर जोर, कहा- भारत को प्रदान करेगी नई दिशा

NEP में वोकेशनल एजुकेशन पर जोर
बता दें कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (New National Education Policy) में वोकेशनल एजुकेशन पर जोर दिया गया है। अब तक देश में व्यवसायिक शिक्षा में स्नातक करने वाले छात्रों को अन्य विषयों के स्नातकों के बराबर नहीं माना जाता था, लेकिन अब सरकार के इस कदम से व्यवसायिक शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही व्यवसायिक शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों को नए अवसर मिलने की संभावना अधिक बढ़ जाएगी। 

DMK ने साधा केंद्र पर निशाना, NEP और UPSC exams को लेकर की ये मांग

अध्ययन के बजाय सीखने पर फोकस
नई शिक्षा नीति के विषय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि ये अध्ययन के बजाय सीखने पर ध्यान केंद्रित करता है और महत्वपूर्ण सोच पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पाठ्यक्रम से आगे जाता है। इस नीति में, हमने जुनून, व्यावहारिकता और प्रदर्शन पर जोर दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.