Tuesday, Jun 28, 2022
-->
educational-quality-will-be-tested-by-creating-a-task-force-in-schools

स्कूलों में टास्क फोर्स बनाकर शैक्षणिक गुणवत्ता को जाएगा परखा 

  • Updated on 6/22/2022

नई दिल्ली,(टीम डिजिटल):दिल्ली से सटे नोएडा में परिषदीय स्कूलों में ग्रीष्मावकाश खत्म हो गया है। ऐसे में बच्चों के लिए शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए शासन ने भी तैयारी कर ली है। स्कूलों में टास्क फोर्स बनाकर शैक्षणिक गुणवत्ता को परखा जाएगा। एक सप्ताह में दो दिन स्कूलों का निरीक्षण होगा और इसकी रिपोर्ट डीएम को भेजी जाएगी। 

जिले में 511 परिषदीय विद्यालय है। इनमें 297 प्राथमिक, 53 उच्च प्राथमिक और 161 कंपोजिट है। स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 शुरूआत हो चुकी है। शासन का जोर स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार का है। इस पर कार्य चल रहा है। विभाग के अनुसार स्कूलों में सभी विषयों की शैक्षणिक गुणवत्ता को देखा जाएगा। इसमें हिंदी, गणित, विज्ञान व अंग्रेजी विषय मुख्य रूप से शामिल होंगे। जांच के दौरान स्कूलों में शैक्षणिक व्यवस्था, बच्चों की उपस्थिति, शिक्षक एवं बच्चों का अनुपात और साफ-सफाई सहित अन्य सुविधाओं को परखा जाएगा। स्कूलों के लिए ब्लॉकवार टास्क फोर्स बनेगी। डीएम या फिर सीडीओ की निगरानी में टास्क फोर्स कार्य करेगी। निरीक्षण में किसी स्कूल में शिक्षा गुणवत्ता खराब मिलती है या फिर व्यवस्था ठीक नहीं पाती तो संबंधित विद्यालय के स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई होगी। अफसरों के मुताबिक वर्ष 2026-27 तक प्राथमिक कक्षाओं के मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान प्राप्त करने व कक्षा-3 तक सभी बच्चों में पढऩे लिखने व संख्या ज्ञान में ग्रेड स्तर की अपेक्षित योग्यता प्राप्त करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन शुरू किया गया है।

डीएम होंगे टास्क फोर्स के अध्यक्ष, जबकि उपाध्यक्ष होंगे सीडीओ
जिला स्तरीय टास्क फोर्स के अध्यक्ष डीएम सुहास एलवाई होंगे। जबकि उपाध्यक्ष सीडीओ। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी सचिव रहेगी। इसके अलावा सीएमओ, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य, डीआईओएस, डीपीआरओ व डीपीओ, जिला परिवीक्षा अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी, जीआईसी के प्रधानाचार्य समेत 16 अफसरों को टॉस्क फोर्स में शामिल किया जाएगा।

24 जून को डीएम करेंगे बैठक 
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी का कहना है कि 24 जून को डीएम सुहास एलवाई कलेक्ट्रेट सभागार में टास्क फोर्स में शामिल अधिकारियों व इसके अनुश्रवण को लेकर बैठक करेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता को सुधारने के लिए शासन के आदेश अनुसार सभी कार्य पूरे कर लिए हैं।


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.