Thursday, Apr 09, 2020
effect of corona in delhi higher educational institution iit closed

Coronavirus से दिल्ली में पहली मौत, IIT समेत बंद किए गए ये उच्च शैक्षणिक संस्थान

  • Updated on 3/14/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली (Delhi) में कोरोना (Coronavirus) से एक मौत हो चुकी है। वहीं 6 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। इस कारण बने हालातों को देखते हुए शुक्रवार रात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के निदेशक प्रो. वी राम गोपाल राव द्वारा छात्रों और फैकल्टी को भेजे गए एक मेल में कहा कि कोरोना वायरस के कारण सावधानी में 31 मार्च तक संस्थान की सभी कक्षाएं स्थगित की जा रही हैं। सभी कक्षाओं के कार्य और परीक्षाएं भी तत्काल प्रभाव से स्थगित रहेंगी। अगर किसी छात्र, फैकल्टी सदस्य को प्रशासनिक कारणों से विदेश यात्रा के लिए जाना है तो उसे संस्थान प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। अंतराष्ट्रीय छात्र जो छात्रावास में ठहरे हैं उन्हें वहां ठहरने की अनुमति रहेगी। संस्थान में मेस सुविधा इस दौरान उपलब्ध रहेगी। 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर छात्रों को रविवार तक छात्रावास छोड़ने के निर्देश दिए हैं। छात्र मामलों के डीन राजेश खन्ना ने शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी के बढ़ते खतरे के मद्देनजर प्रशासन ने निवारक उपाय के रूप में छात्रों को 15 मार्च तक छात्रावास छोड़ने को कहा है। हालांकि संस्थान में कोरोना का कोई संदिग्ध नहीं है। यह एहतियातन किया जा रहा है। छात्रों द्वारा छात्रावास छोड़ते समय कमरे खाली करने की(सारा सामान ले जाने की) कोई आवश्यकता नहीं है।

कोरोना वायरस को लेकर अमरीका में National Emergency का ऐलान 

NIIT: शैक्षणिक केंद्र बंद किए
कौशल विकास और प्रशिक्षण देने वाली कंपनी एनआईआईटी ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए अगले आदेश तक दिल्ली-एनसीआर में अपने शैक्षणिक केंद्रों में कक्षाएं बंद करने का फैसला किया है। एनआईआईटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (कंपनी प्रचार-प्रसार और विपणन) प्रतीक चटर्जी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार के एहतियातन सभी शैक्षणिक संस्थान बंद करने के आदेश के मद्देनजर एनआईआईटी ने दिल्ली-एनसीआर में अपने शैक्षणिक केंद्रों में कक्षाएं नहीं लेने का निर्णय किया है। उन्होंने कहा कि कंपनी स्थिति की समीक्षा कर रही है और छात्रों को नियमित आधार पर इस बारे में सूचना देती रहेगी। 

चटर्जी ने कहा कि कक्षाएं शुरू होने तक हम अपने छात्रों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने पर काम कर रहे हैं ताकि पढ़ाई का काम कम से कम बाधित हो। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित लोगों की संख्या 75 पर पहुंच गई है।

कोरोना: मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 89, महाराष्ट्र में सिनेमा हॉल बंद

कोरोना के कारण कई निजी स्कूलों ने कैंसिल की पीटीएम
राजधानी में दिल्ली सरकार के निर्देश के बाद सभी सरकारी स्कूल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। निजी स्कूलों ने भी 12वीं के नए बैच (जो मार्च में ही शुरू होने थे) उन्हें 21 मार्च तक स्थगित किया है। कई निजी स्कूलों ने पैरेंट टीचर मीटिंग भी स्थगित कर दी है। आईटीएल पब्लिक स्कूल द्वारका ने अभिभावकों को भेजे मैसेज में कहा है कि वार्षिक परीक्षाएं 16 मार्च से होंगी, लेकिन स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेगा। 

कोरोना वायरस से डर गया हॉलीवुड, अब 2021 में आएगी fast and furious 9

जेएनयू में 31 मार्च तक कक्षाएं निलंबित 
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर विश्वविद्यालय में 31 मार्च तक सभी सेमिनार, कक्षाएं, एग्जाम, प्रजेंटेशन्स रद्द कर दिये हैं। इसका आदेश विवि. प्रशासन ने शुक्रवार को जारी किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.