Monday, Nov 28, 2022
-->
egg-consumption-linked-to-heart-disease

दो से अधिक अंडे आपके दिल को पहुंचा सकते हैं नुकसान

  • Updated on 6/20/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अंडा प्रेमी कृपया ध्यान दें। हाल के एक अध्ययन में हृदय रोग और समय से पहले मौत के कारणों को अंडों (Egg) और अधिक मात्रा वाले  कोलेस्ट्रॉल ( Cholesterol ) आहार को जिम्मेगार बताया गया है। Researchers from Northwestern University  के शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि रोजाना दो से अधिक अंडे खाने से मृत्यु का खतरा बढ़ सकता है और हृदय संबंधी बीमारियां हो सकती हैं।

#International Yoga Day: जाने- अनजाने भी हम कई बार कर जाते हैं योग, जानें इसके 5 फायदे

अध्ययन ने अमेरिका में लगभग 30,000 वयस्कों के आहार, स्वास्थ्य और जीवन शैली की आदतों को 31 वर्षों तक ट्रैक किया था। उन्होंने बेसलाइन पर खाने के पैटर्न की तुलना की, जब औसत प्रतिभागी की आयु 52 वर्ष थी, हृदय रोगों और मौतों के दौरान जो अनुवर्ती 31 साल तक चली थी और जिनकी आयु 17 वर्ष थी।

अगर आपको भी है अपने कलीग से प्यार तो ऐसे करें इजहार

नतिजन उन्होने यह पाया गया कि अधिक मात्रा में अंडों का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बड़ता है, जिसके कारण स्वास्थ्य प्रभावि होता है। अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, एक बड़े अंडे में लगभग 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, जो लगभग आठ-औंस steak के बराबर होता है। प्रतिदिन 300 मिलीग्राम से अधिक कोलेस्ट्रॉल का सेवन हृदय रोग (Higher risk of Cardiovascular disease) के 17 प्रतिशत अधिक जोखिम और मृत्यु के 18 प्रतिशत अधिक जोखिम बढ़ाता है। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.