Tuesday, Apr 13, 2021
-->
eid al fitr 2020 indian stock share market commodity market closed monday pragnt

Eid al Fitr 2020: आज शेयर बाजार में नहीं होगा कामकाज, मुद्रा बाजार भी बंद

  • Updated on 5/25/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ईद-उल-फित्र (Eid al-Fitr) के अवसर पर सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को बुंबई शेयर बाजार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, मुद्रा बाजार और ऋण बाजार सहित सभी प्रमुख वित्तीय बाजार बंद रहेंगे। भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) और कमोडिटी मार्केट (Commodity Market) बंद रहेगा। इसके अलावा फॉरेक्स में भी आज कामकाज नहीं रहेगा। अब मंगलवार को कारोबार के लिए शेयर बाजार खुलेंगे। वहीं देश का सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज भी कल खुलेंगे।

घरेलू उड़ानों को लेकर ये हैं स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा दिशा निर्देश, ना करें अनदेखी

पिछले सत्र में सेंसेक्स 260 अंक टूटा
बैंकिंग और वित्तीय कंपनियों में गिरावट से शुक्रवार को सेंसेक्स (Sensex) 260 अंक टूट गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (BSE Sensex) दिन में एक समय 450 अंक तक नीचे चला गया था। हालांकि, बाद में इसमें कुछ सुधार हुआ। अंत में सेंसेक्स 260.31 अंक या 0.84 प्रतिशत के नुकसान से 30,672.59 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (NSE Nifty) भी 67 अंक या 0.74 प्रतिशत के नुकसान से 9,039.25 अंक पर बंद हुआ। साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स 425.14 अंक या 1.36 प्रतिशत और निफ्टी (Nifty) 97.6 अंक या 1.06 प्रतिशत नीचे आया है। 

लगातार गिरती जा रही है टिक टॉक की रेटिंग, 2 स्टार से भी नीचे पहुंची

रुपया 34 पैसे की गिरावट पर बंद हुआ
भारतीय रिजर्व बैंक के ब्याज दरों में कटौती की पहल निवेशकों की धारणा को उत्साहित नहीं कर पायी। आरंभिक आंकड़ों के अनुसार रुपया 34 पैसे की गिरावट दर्शाता 75.95 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। बाजार सूत्रों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी के रुख, विदेशों में डॉलर के मजबूत होने, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले और अमेरिका-चीन के व्यापार तनाव बढ़ने से भी रुपया प्रभावित हुआ। अन्तरबैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 75.72 रुपये प्रति डॉलर पर कमजोर खुला और बाद में इसमें और गिरावट आई। कारोबार के अंत में डॉलर के मुकाबले रुपया 34 पैसे की गिरावट के साथ 75.95 पर बंद हुआ। 

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को नीतिगत ब्याज दरों में कटौती करते हुए रिण के पुनर्भुगतान पर छूट अवधि को बढ़ा दिया तथा बैंकों को इस बात की अनुमति दी कि अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के प्रयास के तहत निगमित क्षेत्र को अधिक कर्ज दे सकते हैं। चार दशकों में पहली बार चालू वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था के सिकुड़ने का अंदेशा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.