Wednesday, Jun 26, 2019

Eid 2019: सऊदी अरब में आज दिखेगा चांद, कल भारत में होगा ईद का जश्न

  • Updated on 6/4/2019

नई दिल्लीृ/टीम डिजिटल। 5 मई से शुरू हुए रमादान के बाद अब मुस्लिम वर्ग के लोगों का इंतजार टूटने वाला है जब उन्हें जल्द ही चांद के दीदार होंगे। ईद Eid का जश्न पूरे देश में काफी अच्छे से देखा जा सकता है। बता दें कि इस बार ईद सऊदी अरब में जहां 4 जून को मनाई जा रही है, वहीं भारत में इसे 5 जून को मनाया जाएगा।

पिछले साल के मुताबिक इस साल ईद के चांद के पहले दीदार सऊदी अरब को देखने को मिलेंगे। अगर सऊदी अरब में आज चांद दिखाई दिया तो कल भारत में 5 को ईद मनाई जाएगी। एक महीने रोजा रखने के बाद अब लोगों ईंद का जश्न मनाने के लिए बेताब हैं। बता दें कि, इस्लाम धर्म में ईंद उल फितर का काफी महत्व हैं। कहते हैं कि, रमजान के चांद डूबने और ईद के चांद के उगते (निलते) ही अगले दिन इस त्यौहार को मनाया जाता है।

पहले ईद उल-फ़ितर की शुरूआत पैगम्बर मुहम्मद ने सन 624 ईसवी में जंग-ए-बदर के बाद कि थी। इसके बाद हर मुस्लिम समुदाय ने इसे मनाना शुरू कर दिया। रमजान के बाद ईद का महत्व काफी रोचक है कहा जाता है कि इस दिन उपवास के खत्म होने के बाद अपनी खुशी जाहिर करते हैं।

इसके अलावा इस दिन ईद पर मुसलमान अल्लाह का शुक्रिया अदा इसलिए भी करते हैं क्योंकि उन्होंने पूरे महीनेभर उपवास रखने के लिए उन्हें शक्ति प्रदान की। ईद के इस पर्व पर लोग बढ़िया खाने के साथ-साथ नए कपड़े भी पहनते हैं। परिवार और दोस्तों के बीच तोहफ़ों का बांटे जाते हैं। सिवैया इस त्योहार की सबसे जरूरी खाद्य पदार्थ है जिसे सभी बड़े आनंद के साथ खाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.