Thursday, Apr 15, 2021
-->
eid will be celebrated across the country on monday people see the moon albsnt

देश भर में सोमवार को मनेगी ईद, दिखा चांद तो झूमे लोग

  • Updated on 5/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश भर में ईद (Eid) सोमवार को मनाने को लेकर तैयारियां जोरों शोरों पर है। आज शाम चांद देखने के साथ ही मुसलमानों का सबसे बड़े त्योहारों में से एक ईद को लेकर चारों तरफ खुशियों का माहौल है। लेकिन कोरोना काल में यह खुशी लोग घरों में ही रहकर पहली बार मनाने के लिये मजबूर है। इस बाबत जामा-मस्जिद के इमाम ने लोगों से मस्जिद न आने की सलाह पहले से ही दे रखी है। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और घर से कम से कम बाहर निकलने के बीच यह अनोखी ईद मनाया जाए। उन्होंने कहा कि संभवतः पहली बार दुनिया में लोग घरों में ईद के दिन भी रहने के लिये मजबूर है।

भारतीय एकता की मिसाल- सिख समुदाय ने जामा मस्जिद को किया सैनिटाइज

 मालूम हो कि कोरोना  वायरस के कारण इस बार दुनिया भर में लोग अपने घरों में रहने के लिये मजबूर है। आलम तोयह है कि सभी धार्मिक स्थल पर भी तालाबंदी है। जिस कारण लोग इस बार नमाज पढञने के लिये मस्जिद नहीं जा सकते है। हालांकि प्रशासन ने भी लोगों से घरों पर रहने की गुजारिश की है।

अफगानिस्तान: ईद पर तालिबान ने किया तीन दिन के संघर्षविराम का ऐलान, राष्ट्रपति गनी ने किया स्वागत

हालांकि केरल में और कश्मीर में शनिवार को ही चांद देखने के साथ ही आज ही ईद मनाई गई है। पूरे महीना रोजा रखने के बाद लोग इस चांद का दीदार करने के लिये बेताब नजर आए। लेकिन लॉकडाउन के कारण लोग घरों पर ही नमाज अदा करेंगे। यह रोजा भारत समेत पाकिस्तान,बांग्लादेश, सऊदी अरब, यूएई समेत तमाम खाड़ी देशों में बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। पूरी दुनिया में चांद के दिखने के बाद पाक महीना रमजान खत्म हो जाती है।

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.