Sunday, Dec 08, 2019
election commissioner ashok lavasa son company come under scrutiny of ed

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की फैमिली ED जांच के घेरे में, उठे सवाल

  • Updated on 11/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चुनाव आयुक्त अशोक लवासा के पुत्र अबीर और उनसे जुड़ी एक कंपनी विदेशी मुद्रा नियमों के कथित उल्लंघन के लिये प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच के दायरे में आ गई है। बता दें कि अशोक लवासा ने लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को आचार संहिता उल्लंघन मामले में क्लीन चिट देने पर आपत्ति जताई थी। विपक्षी दल के नेताओं ने भी लवासा और उनके परिवार के खिलाई ईडी की कार्रवाई को सियासी चाल करार दिया है।

महाराष्ट्र में राज्यपाल के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची शिवसेना

अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि ईडी ने अबीर लवासा और‘नरिश ऑर्गेनिक फूड प्राईवेट लिमिटेड’नामक कंपनी द्वारा इस साल की शुरुआत में लगभग 7.25 करोड़ रुपये जुटाने की जांच के लिये विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

झारखंड विधानसभा चुनाव : भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची

अधिकारी ने कहा कि जांच का उद्देश्य यह पता लगाना है कि इन कोषों को मॉरीशस स्थित कंपनी सामा कैपिटल से लाकर फेमा कानून का उल्लंघन तो नहीं किया गया। अबीर लवासा को नरिश ऑर्गेनिक फूड प्राइवेट लिमिटेड का निदेशक बताया गया है। अधिकारियों के अनुसार अबीर लवासा की कंपनी में डाले गए धन की जांच चल रही है और एजेंसी ने हाल ही में उनसे इन लेन-देन के बारे में पूछताछ की। 

महाराष्ट्र में सरकार गठन के फॉर्मूले को लेकर पवार से मिले कांग्रेस नेता

उन्होंने कहा कि अबीर ने जांच में पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया है और जांच को आगे ले जाने के लिये कुछ और लोगों को तलब किया गया है। अशोक लवासा के परिवार के लिए मुसीबत कुछ महीने पहले शुरू हुई जब उनकी पत्नी, नोवेल सिंघल लवासा कथित कर चोरी के आरोप में आयकर विभाग की जांच के घेरे में आ गईं।

#VRS स्कीम: विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही #BSNL

सूत्रों ने कहा था कि कर विभाग ने उन्हें दस कंपनियों में बतौर निदेशक रहने के मद्देनजर उनके आयकर रिटर्न (आईटीआर) में कुछ विवरणों को स्पष्ट करने के लिए नोटिस जारी किया गया था। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.