Friday, May 27, 2022
-->
election-expenses-playing-drums-is-expensive-drinking-tea-and-coffee-is-cheap

चुनावी खर्च : ढोल बजवाना महंगा, चाय-कॉफी पिलाना सस्ता, प्रत्याशियों के खर्चों पर पैनी नजर

  • Updated on 1/28/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। प्रत्याशियों के चुनावी खर्च पर निर्वाचन आयोग की पैनी नजर है। उन्हें पाई-पाई का हिसाब देना होगा। विभिन्न वस्तुओं के रेट पहले से निर्धारित किए जा चुके हैं। इसके तहत प्रत्याशियों के लिए समर्थकों को चाय-पानी और कॉफी पिलाना सस्ता और प्रचार-प्रसार के दरम्यान ढोल बजवाना महंगा है। 

गाजियाबाद में 2 व्यय प्रेक्षक
जनपद गाजियाबाद में निर्वाचन विभाग की तरफ से 2 व्यय प्रेक्षक तैनात किए गए हैं। इनमें सीनियर आईआरएस अधिकारी अनिल कुमार धीर और वीके सिंह हैं। धीर को लोनी, मुरादनगर व मोदीनगर तथा सिंह को गाजियाबाद और साहिबाबाद में प्रत्याशियों के खर्च पर नजर रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। प्रत्येक प्रत्याशी को अपना दैनिक खर्च का ब्यौरा संबंधित प्रेक्षक को उपलब्ध कराना होगा। इन खर्चों का मिलान किया जाएगा। 

अंधाधुंध खर्चों पर होगी कार्रवाई
यदि किसी प्रत्याशी के विवरण से प्रेक्षक संतुष्ट नहीं होंगे तो उन्हें नोटिस जारी कर जवाब मांगा जाएगा। निर्वाचन विभाग ने चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा इस्तेमाल सभी चीजों के रेट तय कर रखे हैं। इनमें पानी, चाय, कॉफी, समोसा, पकौड़ा, नमकीन, मिठाई, फूलमाला, ढोल, नाश्ता, फार्म हाउस का किराया, झंडे, बैनर, कट आउट इत्यादि के रेट निर्धारित हैं। 

पाई-पाई का हिसाब देंगे उम्मीदवार
इसके तहत यदि कोई प्रत्याशी अपने समर्थक को चाय-पानी या कॉफी पिलाता है तो वह जेब पर ज्यादा भारी नहीं पड़ेगा। मसलन पानी के प्रत्येक पाउच का रेट महज एक रुपए, प्रति कप चाय 7 रुपए व कॉफी की एवज में 10 रुपए चुकाने होंगे। इसके इतर कोई प्रत्याशी यदि प्रचार-प्रसार के दरम्यान 2 व्यक्तियों से ढोल बजवाता है तो इस मद में एक हजार रुपए चुनाव खर्च में जोड़ा जाएगा। 

सभी वस्तुओं के रेट निर्धारित
इसके अलावा लाउडस्पीकर का प्रयोग करने पर प्रतिदिन 1400 रुपए, कपड़े के बैनर पर 60 रुपए, कट आउट पर 150 रुपए प्रति वर्ग फुट, वीडियोग्राफर रखने पर 1350 रुपए, सिंगल रोड पर बड़े गेट का निर्माण कराने पर साढ़े 12 हजार रुपए, डबल रोड पर बड़े गेट का निर्माण करने पर 15 हजार रुपए, होटल या गेस्ट हाउस किराए पर लेने पर 550 से 5 हजार तक चुनाव खर्च माना जाएगा। मिनरल वाटर की बोतल पर 20 रुपए का खर्च जुड़ेगा। गाजियाबाद जिले की पांचों विधान सभा सीट पर कुल 52 उम्मीदवार हैं।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.