Wednesday, Mar 20, 2019

‘चुनाव की दिलचस्पियां’ दल-बदल का जोर : शिवसेना की चेतावनी और सत्ता के लिए जोड़-तोड़

  • Updated on 3/14/2019

10 मार्च को चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा तथा 4 राज्यों के चुनावी कार्यक्रम की घोषणा करने के साथ ही देश में चुनावी गतिविधियां जोर पकड़ गई हैं जिसकी चंद दिलचस्प बातें निम्र में दर्ज हैं :

इस समय जबकि सत्ता पर कब्जा बनाए रखने के लिए भाजपा ने एड़ी-चोटी का जोर लगा रखा है, देश के अलग-अलग राज्यों में 40 से अधिक पार्टियां भाजपा के विरुद्ध चुनाव लड़ रही हैं।  

शिवसेना ने भाजपा को चेतावनी दी है कि उसे 2014 में किए गए कश्मीर घाटी में शांति और अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण बारे अपने वादों पर जनता के सवालों का जवाब देने के लिए तैयार हो जाना चाहिए। लोगों को बहुत दिनों तक मूर्ख नहीं बनाया जा सकता। 

अमेठी रेलवे स्टेशन परिसर में राहुल गांधी का एक पोस्टर लगाया गया है जिसमें उन्हें जैश सरगना मसूद अजहर के पैर छूते हुए दिखाया गया है। पोस्टर में लिखा है, ‘‘जो आतंकी को जी कहे और प्रधानमंत्री का अपमान करे ऐसा सांसद अमेठी को नहीं चाहिए।’’ 

दल-बदल का सिलसिला भी शुरू हो गया है। पिछले 5 सप्ताह में 4 राज्यों के 8 विधायक भाजपा में शामिल हुए हैं। इनमें 1 तृणमूल कांग्रेस का, 1 माकपा का और 6 कांग्रेस के हैं। 

हाल ही में राहुल गांधी ने अपने भाषणों में ‘चौकीदार चोर है’ नारा बहुत उछाला, जिससे आहत होकर ‘महाराष्टï्र राज्य सुरक्षा रक्षक संघ’ ने पुलिस में राहुल गांधी के विरुद्ध शिकायत दर्ज करवाई है। 

मध्यप्रदेश में भाजपा के अनेक बुजुर्ग नेता अलग-अलग सीटों पर अपना  दावा ठोक रहे हैं। इनमें इंदौर से लगातार 8 बार सांसद रही लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन (75), बाबू लाल गौर (88), कुसुम महदेले (75), पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलेया (71), लक्ष्मी नारायण यादव (74), रघुनंदन शर्मा (72), अंतर सिंह आर्य (60) आदि शामिल हैं। 

उत्तर प्रदेश के उन्नाव से वर्तमान भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने अपना टिकट कटने की आशंका के दृष्टिïगत भाजपा नेतृत्व से कहा है कि यदि उनका टिकट काटा गया तो यहां पार्टी 5 लाख से अधिक वोटों से हार जाएगी। 

हिसार के सांसद दुष्यंत चौटाला ने गत वर्ष ‘इनैलो’ से अलग होकर ‘जननायक जनता पार्टी’ बनाई है जिसे चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टी के रूप में पंजीकृत कर लिया है। 

उत्तराखंड भाजपा में टिकटों को लेकर चल रही खींच-तान के बीच निवर्तमान लंदौर एस्टेट के वारिस कुंवर प्रणव सिंह चैम्पियन ने हरिद्वार लोकसभा सीट पर अपनी पत्नी रानी देवयानी के लिए टिकट की मांग खड़ी कर दी है। 

यह सीट फिलहाल पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के पास है जिनके बारे में कुंवर प्रणव सिंह चैम्पियन का कहना है कि ‘‘निशंक जी तो यहां एक प्रïवासी पक्षी की तरह हैं जबकि वास्तव में वह पौड़ी जिले से संबंध रखते हैं।’’

चैम्पियन ने इसके साथ ही उत्तराखंड के पूर्व कांग्रेसी मंत्री हरीश रावत की भी प्रशंसा करते हुए कहा है कि ‘‘वह एक अनुभवी राजनीतिज्ञ हैं जिन्होंने हमेशा लोगों का ध्यान रखा।’’

केरल में कैथोलिक चर्च के एक बिशप मार जोन नेलीकुनेल ने अपने पादरियों से अपील की है कि वे चुनावों में किसी भी दल का पक्ष न लें क्योंकि ऐसा करने से हम सबको हानि होगी। उन्होंने कहा है कि ‘‘हमारे मतदाता बुद्धिमान हैं और वे मतदान बारे निर्णय ले सकते हैं।’’ 

भाजपा पंजाब में गुरदासपुर की सीट के लिए स्व. फिल्म अभिनेता विनोद खन्ना की पत्नी कविता खन्ना या उनके पुत्र अभिनेता अक्षय खन्ना को उतारने के बारे में विचार कर रही है। 

केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर फैमिली पैकेज भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया और कहा कि इसने भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया है। 

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और भाजपा ने एक-दूसरे के राजनीतिक घोषणा पत्रों की होली जलाई और अरविन्द केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए अपशब्द कहे। 

आने वाले दिनों में इन चुनावों में कुछ और दिलचस्प बातें भी जुड़ेंगी जिनसे हम पाठकों को समय-समय पर अवगत करवाते रहेंगे।                                                                                                                       —विजय कुमार

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.