Thursday, Jul 18, 2019

EVM में खराबी की शिकायतें, द. दिल्ली में बदली गईं सर्वाधिक VVPET मशीनें

  • Updated on 5/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दक्षिण दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी आई और उन्हें बदला गया, वहीं उत्तर पूर्व दिल्ली में सबसे कम ईवीएम बदली गयीं और इन गड़बडिय़ों की वजह से रविवार को मतदान प्रक्रिया में थोड़ी देरी हुई।

हरियाणा में 63 फीसदी मतदान, कई दिग्गजों की किश्मत EVM बंद

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कहा कि वीवीपैट मशीनें रोशनी और गर्मी के प्रति बहुत संवेदनशील होती हैं और नयी तकनीक होने की वजह से इनमें गड़बडिय़ां आ जाती हैं और कुछ जगहों पर मतदान में देरी हो जाती है।

विवेक के बाद रवि किशन हुए नरेंद्र मोदी के मुरीद, भोजपुरी में बनाएंगे बायोपिक

निर्माण भवन के मतदान केंद्र पर ईवीएम में तीन बार तकनीकी गड़बड़ी दर्ज की गयी और इन्हें बदला गया। यहां उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू समेत कई हस्तियों ने मतदान किया। चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार सबसे पहले ईवीएम में सुबह 7:30 बजे समस्या आई। इसके बाद सुबह 9:30 बजे और फिर 10:30 बजे दिक्कत आई जिसकी वजह से मतदान में देरी हुई।

ममता बनर्जी का ‘मीम’ बनाने पर BJP की प्रियंका पर गिरी गाज, सियासत तेज

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के दौरान राष्ट्रीय राजधानी की सात सीटों पर रविवार को हुए मतदान के दौरान अलग-अलग जगहों से ईवीएम में खराबी की शिकायतें मिलीं। मटिया महल क्षेत्र के निवासी आदर्श गुप्ता ने दावा किया कि मतदान केंद्र 84, 85 और 86 पर सुबह के समय इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन काम नहीं कर रही थीं। 

आम आदमी पार्टी के मालवीय नगर से विधायक सोमनाथ भारती ने आरोप लगाया कि मतदान केंद्र संख्या 116,117 और 122 पर ईवीएम काम नहीं कर रही हैं। भारती ने ट्वीट किया ‘‘हौजरानी के मतदान केंद्र 132 पर बिना कोई वोट डले ही ईवीएम 50 वोट दिखा रही है।’’ 

वोट डालने के बाद प्रियंका गांधी बोलीं- जा रही है केंद्र की मोदी सरकार

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि सुबह के समय 5.5 प्रतिशत ईवीएम बदली गईं। उन्होंने बताया कि चांदनी चौक और पश्चिमी दिल्ली से ईवीएम में समस्या उत्पन्न होने की खबरें मिलीं। सिंह ने कहा, ‘‘सुबह के समय मतदान का अभ्यास किया गया और जहां मशीनों में गड़बड़ी मिली, वहां इन्हें बदल दिया गया। सुबह के समय 5.5 प्रतिशत ईवीएम बदली गईं और हो सकता है कि इसकी वजह से मतदान शुरू होने में देरी हुई हो।’’

ममता का आरोप- BJP-RSS कार्यकर्ता सैन्य वर्दी में प. बंगाल में कर रहे हैं प्रवेश

निर्माण भवन में मतदान केंद्र पर तैनात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वहां ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत मिली जिसे बदल दिया गया। चांदनी चौक लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार जेपी अग्रवाल के बेटे मुदित अग्रवाल ने मटिया महल और बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्रों के कुछ मतदान केंद्रों में ईवीएम में खराबी का आरोप लगाया।

वोट डालने के बाद प्रियंका गांधी बोलीं- जा रही है केंद्र की मोदी सरकार

पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक, उन्हें रोहिणी के बेगमपुर में ईवीएम के काम नहीं करने के बारे में सूचना मिली थी लेकिन ईवीएम को ठीक कर दिया गया। तिलक नगर से ‘आप’ के विधायक जरनैल सिंह ने भी मतदान केंद्र संख्या 27 में ईवीएम में खराबी का आरोप लगाया।

सिंह ने कहा, ‘‘ तिलकनगर विधानसभा के पृथ्वी पार्क मतदान केंद्र में ईवीएम सुबह से ही काम नहीं कर रही है। मतदान केंद्र की संख्या 27 है। यह ऐसा इलाका है जहां आप का खासा वोट बैंक है।’’ उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने दावा किया कि खराब ईवीएम को 10 मिनट में बदला जा रहा है, लेकिन जमीन पर ऐसे दावे कुछ और ही कहानी बयान कर रहे हैं।

चिदंबरम ने पूछा- प्रधानमंत्री मोदी को इतने झूठ आखिर बताता कौन है?

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि मतदाताओं को नजफगढ़ विधानसभा क्षेत्र में मतदाता सूची में अपना नाम ही नहीं मिला। गहलोत ने कहा कि यह सच है कि बड़े स्तर पर मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटा दिए गए हैं। ये सभी नजफगढ़ के जय विहार के निवासी हैं।

 राजधानी में 1.43 करोड़ मतदाता हैं जिनमें से 78,73,022 पुरुष और 64,42,762 महिलाएं और 669 तीसरे लिंग के मतदाता हैं। ये मतदाता 164 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिनमें 18 महिलाएं शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.